Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Benefits Of Oregano: सिर्फ टेस्ट नहीं बल्कि हेल्थ बेनिफिट्स के लिए...
Health Benefits Of Oregano:

Health Benefits Of Oregano: आज के समय में बच्चे से लेकर बड़ो तक हर कोई पिज़्ज़ा खाना पसंद करता है। पिज़्ज़ा खाने वाले शौकिनों ने एक बात तो जरूर नोटिस की होगी कि पिज़्ज़ा का टेस्ट बढ़ाने के लिए ऑरिगेनो और चिली फ्लेक्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑरिगेनो ना सिर्फ टेस्ट के लिए बल्कि अपने हेल्थ बेनिफिट्स के लिए भी जाना जाता है। चलिए जानते हैं ऑरिगेनो के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

ऑरिगेनो के बेनिफिट्स 
 1. दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाए- बता दें कि ऑरिगेनो में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर की सूजन और दर्द को कम करते हैं। शरीर में होने वाली सूजन कई बार कई तरह की नई समस्याओं को पैदा करती है। ऐसे में आप घर बैठे ऑरिगेनो से भी अपने सूजन का इलाज कर सकते हैं।
2. वायरल इंफेक्शन से बचाएं- दरअसल, ऑरिगेनो एंटी वायरल गुणों से भरपूर होता है जो पेट दर्द, दस्त, वायरल इंफेक्शन जैसी समस्याओं में राहत दिलाने में मदद करता है। इसके अंदर मौजूद बैक्टीरिया आपकी बॉडी के अंदर ऐसे बैक्टीरिया को तैयार करता है जो बीमारी से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।
3. कैंसर का खतरा करे कम- जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि ऑरिगेनो में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है। बता दें कि इसकी पत्तियों के नियमित सेवन से आप कोलन कैंसर के खतरे को बहुत हद तक कम कर सकते हैं।
इस तरह करें सेवन 
आमतौर पर ऑरिगेनो को इस्तेमाल पिज्जा का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन आप इसका इस्तेमाल साग या कोई सब्जी बनाते वक्त भी कर सकते हैं। आप चाहें तो आप इसे सूप में भी डाल सकते हैं।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular