होम / Health News: जानिए चाय या कॉफी पीने का सही समय, वरना हो सकते आप डिप्रेशन का शिकार

Health News: जानिए चाय या कॉफी पीने का सही समय, वरना हो सकते आप डिप्रेशन का शिकार

• LAST UPDATED : May 31, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Health News, दिल्ली: बचपन से लेकर अभी तक आप यह तो जरूर सुनते आ रहे होंगे कि हमें खाली पेट कभी भी चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। पर क्यों नही पीनी चाहिए, हमेशा ऐसा सवाल अपके दिमाग में जरूर आता होगा। तो वहीं इसके जवाब में आपको यही सुनने को मिलता होगा कि खाली पेट चाय या कॉफी पीने से गैस, एसिडिटी या पेट संबंधी प्रॉब्लम होने लगती है। होने लगती है। लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि खाली पेट चाय या कॉफी पीने से न सिर्फ गैस, एसिडिटी या फिर पेट संबंधी प्रॉब्लम्स ही नहीं होती, बल्कि दिमागी रूप से भी आप परेशान या फिर यूं कहें कि बीमार होने लगते हैं। इसलिए कभी भी सुबह उठते ही चाय नहीं पीनी चाहिए। हमेशा चाय या कॉफी सुबह उठने के एक-दो घंटे बांध पीना चाहिए, वो भी खाने के किसी चीज के साथ।

रिसर्च में सामने आई यह बात

एक रिसर्च के अनुसार खाली पेट चाय या कॉफी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि खाली पेट चाय या कॉफी पीने से आपके पेट में एसिड बनना शुरू हो जाता है, जिससे आपका पेट खराब भी हो सकता है। इसी वजह से आपको पेट से जुड़ी कई समस्या होनी शुरू हो जाती है। जिसके बाद आगे मुग्धा प्रधान यह भी कहा कि इंसान के शरीर में सुबह उठने के बाद स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का लेवल पहले से ज्यादा बढ़ा हुआ होता है, जो फिर कैफीन पीने से और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा सो कर उठने के एक-दो घंटे बाद ही कैपिंग को पीना चाहिए। या फिर आप पहले कुछ खा ले उसके बाद चाय या कॉफी पिएं।

चाय-कॉफी पीने के नुकसान
  • हड्डियां होती है कमजोर

खाली पेट चाय पीने से वैसे तो कई तरह की समस्याएं होती है। पर इसमें से एक हड्डियां कमजोर होने की भी समस्या है। क्योंकि जब आप खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं, तो आपके जोड़ों में तेज दर्द होने शुरू हो जाते हैं और ऐसे में ही आगे चल के आप की हड्डियां कमजोर हो जाती है।

  • एसिडिटी

जब हम खाली पेट चाय पीते हैं तो हमारा पेट भरा भरा रहता है, उस कारण हमारी भूख खत्म हो जाती हैं। तो ऐसे में लंबे टाइम भूखे रहने से पेट में गैस और एसिडिटी बनना शुरू हो जाता है।

  • पोषण की कमी

खाली पेट चाय कॉफी पीने से हमारे शरीर में धीरे-धीरे पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। जिसके चलते भूख कम लगने लगती है और इस कारण हम ज्यादा टाइम तक भूखा रह लेते है। इसी चलते हमारे शरीर को एक सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाता।

 

ये भी पढ़े: गर्मी से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दूर रहेंगी कई बिमारियां

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox