होम / Health Tips: क्या आप जानते है गर्म पानी पीने से आपके सेहत में हो सकता नुकसान, रखें इन बातों का ध्यान

Health Tips: क्या आप जानते है गर्म पानी पीने से आपके सेहत में हो सकता नुकसान, रखें इन बातों का ध्यान

• LAST UPDATED : December 7, 2022

Health Tips:

Health Tips: अक्सर इंसान को गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। जैसे वजन कम करने, गले की खराश और पेट से संबंधित समस्‍या को कम करने के लिए लोग गर्म पानी का सेवन करते हैं। गर्म पानी के ढेरों हेल्‍थ बेनिफिट्स हैं। आपको बता दे फिटनेस एक्‍सपर्ट्स भी गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी पीने से दर्द में आराम मिलता है, पर किसी भी चीज की अधिकता हमेशा नुकसानदायक ही होती है। गर्म पानी का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से गर्म पानी का बहुत अधिक सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

गर्म पानी से गला जलने का खतरा

बता दे अधिक गर्म पानी का सेवन करने से गले में काफी ज़्यादा जलन हो सकती है। बार-बार गर्म पानी पीने से लैरींगोफैरिंक्‍स एडिमा हो सकता है। ये एक ऐसी समस्‍या है जिसमें रेस्पिरेटरी ट्रेक्‍ट बिगड़ सकता है और सांस लेने में परेशानी आ सकती है। जब गर्म पानी स्किन के संपर्क में आता है तो गर्मी से मांसपेशियां क्षतिग्रस्‍त हो जाती हैं।

इंटरनल लाइनिंग को होता है नुकसान

अगर आप बहुत गर्म पानी पीते हैं तो इससे मुंह में छाले हो सकते हैं। इस तरह, यह आपकी अन्नप्रणाली और पाचन तंत्र की सेंसेटिव लेयर को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

पेट में गर्मी बढ़ने की संभावना

अधिक गर्म पानी पीने से कई बार पेट में गर्मी बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है। पेट में गर्मी होने से मुं‍ह और पेट में छाले हो सकते हैं। सर्दी के मौसम में गर्म पानी का सेवन एक निश्चित मात्रा में ही करना चाहिए। गुनगुना पानी आपके लिए ज़्यादा बेहतर रहेगा।

किडनी सम्बन्धी समस्या का खतरा

कुछ लोग ऐसा भी सोचते हैं कि गर्म पानी का सेवनउनकी किडनी को टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करेगी। पर हक़ीक़त में ऐसा नहीं होता है। गर्म पानी कोई क्लीनर नहीं है, बल्कि जब बहुत अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन किया जाता है तो इससे समय के साथ किडनी के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

ये भी पढ़े: बांग्लादेश ने भारत को दिया 272 रनों का लक्ष्य

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox