Tuesday, July 9, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHealth Tips: कम नमक खाने के कारण हो सकती है ये गंंभीर...
Health Tips:

Health Tips: शरीर में भरपूर मात्रा में थायरॉइड हार्मोन नहीं बन पाना एक गंभीर समस्या को पैदा कर सकता है। आपको बता दें कि जब हमारे शरीर में भरपूर मात्रा में थायरॉइड हार्मोन नहीं बन पाता है, तो हाइपोथायरॉयडिज्म (Hypothyroidism) की समस्या शुरू हो जाती है। जिससे हमारे शरीर को कई दिक्कतें हो सकती हैं। थायरॉइड हार्मोन की कमी होने पर, हमें नींद न आना, दिल की धड़कन का अचानक कम या ज़्यादा होना, वजन कम हो जाना जैसी दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता है। आइए जानते हैं हाइपोथायरॉयडिज्म से कैसे बचें…

शरीर को दें ये विटामिन
डॉक्टरों का कहना है कि शरीर को विटामिन डी, बी12, मैग्नीशियम, और आयरन देने वाले तत्व जरूर मिलने चाहिए। इसके साथ ही, ऐसे फूड भी खाने चाहिए हमारे शरीर की हड्डियां को मजबूत करें और बेहतर इम्यूनिटी बने।
आयोडीन
आयोडीन हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी है, इससे शरीर को थायरॉइड हार्मोन बनाने में मदद मिलती है। शरीर को ज़रूरत से कम आयोडीन मिलने से हाइपोथायरॉयडिज्म का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन ध्यान रहें कि ज़रूरत से ज़्यादा आयोडीन भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है।
जरूर खाएं हरी पत्तेदार सब्जियां
हाइपोथायरॉयडिज्म के खतरे से दूर रहने के लिए आपको हरी पत्तेदार सब्जियां ज़रूर खानी चाहिए। ब्रोकोली, स्प्राउट्स, फूलगोभी, ब्रसेल्स और शलजम खाने से आपको हाइपोथायरॉयडिज्म की दिक्कत में आराम मिल सकता है।  इसलिए आपको अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।
सेलेनियम 
सेलेनियम से भरपूर तत्व जैसे सार्डिन और अंडा हाइपोथायरॉयडिज्म से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं।  आपको बता दें कि सेलेनियम ही वह तत्व है, जिससे शरीर में थायरॉइड हार्मोन बनने में मदद मिलती है। लेकिन, ध्यान रखें कि सेलेनियम का ज़्यादा इस्तेमाल हेयर लॉस से लेकर हार्ट अटैक तक का खतरा बना सकता है।
SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular