Tuesday, July 9, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलHelth Tips : सर्दियों में सेहत के लिए बेहद कारगर है अदरक,...

Helth Tips : सर्दियों में सेहत के लिए बेहद कारगर है अदरक, कई बीमारियां होती हैं दूर

India News(इंडिया न्यूज), Helth Tips : सर्दियों में सिर्फ सर्दी-खांसी ही नहीं और भी कई बीमारियां हमें तेजी से घेर लेती हैं। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में कई ऐसी चीजें हैं, जो सर्दियों में शरीर को ठंड से बचाकर स्वस्थ रखती हैं। इन्हीं चीजों में से एक है अदरक। सोडियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, विटामिन बी, सी, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम जैसे गुणों से भरपूर अदरक (अदरक के फायदे सर्दियों में) सर्दियों में कई बीमारियों से बचा सकता है। जानिए अदरक के क्या फायदे हैं।

सर्दियों में अदरक के अकूट फायदे

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

सर्दियों में अदरक का सेवन करने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है और स्वस्थ रहता है। ऐसे में इस मौसम में अदरक का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

सर्दी और खांसी से तुरंत राहत

आयुर्वेद में अदरक को बहुत फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में अदरक का सेवन करने से सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है। इसके लिए अदरक की चाय और अदरक का काढ़ा पीना फायदेमंद माना जाता है। इससे सर्दी नहीं लगती और शरीर संक्रमण से खुद को बचा सकता है।

फैटी लिवर की समस्या से मिलता है छुटकारा

सर्दी के मौसम में गर्म चाय में अदरक का एक टुकड़ा डालकर पीना फायदेमंद माना जाता है। खाना खाने के एक घंटे बाद इसका सेवन कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। ऐसा करने से फैटी लिवर की समस्या भी ठीक हो सकती है।

कब्ज में मिलता है आराम

सर्दियों के मौसम में खान-पान में बदलाव, इसलिए कब्ज, ऐसा देखा जाता है कि लोग गैस, अपच और कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप अदरक का सेवन करते हैं तो इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular