Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleHealth Tips: चीनी खाने को करें इग्नोर, मीठे की जगह प्रयोग करें...

Health Tips:

Health Tips: चीनी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है, इसकी जगह आप उन चीज़ों का उपयोग करें जो स्वाद के साथ फायदेमंद भी होंगी। आपको बता दे आपको इस बात का अंदाजा भले ही न हो लेकिन हम जो पूरा दिन खाते-पीते हैं, उसमें शक्कर की अच्छी मात्रा होती है। जैसे- दूध, कॉफी, चॉकलेट शेक, स्मूदी, योगर्ट, सलाद ड्रेसिंग, चाय, एनर्जी बार के रूप में आपके शरीर में शक्कर जाती है, लगभग हर पैकेज्ड फूड में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है और यह शक्कर आपके हेल्थ को खराब करने की असली गुनहगार होती है।

1.चक्र फूल

चक्र फूल का एक बहुत मजबूत, विशिष्ट स्वाद होता है जो निश्चित रूप से वॉर्म, स्वीट और स्पाइसी बनाता है सौंफ के बीज, लौंग और आदि के समान इसमें भी पहले से एक मिठास होती है, जिसकी वजह से यह शक्कर का एक बढ़िया विकल्प बन सकता है एक पौष्टिक आहार और स्वस्थ जीवन शैली के साथ इसके बीजों का सेवन आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं में सुधार कर सकते हैं।

2.वनीला

फ्रेश वनीला एक्सट्रैक्ट या वनीला बीन पेस्ट या पाउडर आप कुछ भी चुन सकती हैं और यह आपकी शक्कर की जगह आसानी से ले सकता है हां यह विकल्प शक्कर से थोड़ा महंगा पड़ता है, लेकिन इसमें मौजूद नियासिन, थियामिन, विटामिन-बी 6 और पैंटोथेनिक एसिड जैसे बी-विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं जो स्वस्थ त्वचा के रखरखाव में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि वनीला से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

3.नारियल

अपनी सुबह की कॉफी या चाय में नारियल का दूध या क्रीम मिलाने से यह बिना चीनी के मीठा हो सकता है नारियल का दूध एक स्वादिष्ट, पौष्टिक और बहुमुखी भोजन है जो व्यापक रूप से उपलब्ध है इसे घर पर भी आसानी से बनाया जा सकता है यह मैंगनीज और कॉपर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है अपने आहार में मध्यम मात्रा में शामिल करने से आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है और साथ ही अन्य लाभ भी मिल सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: विवेक अग्निहोत्री की खुशी का नहीं रहा ठिकाना, ऑस्कर के लिए शॉर्टलिस्ट हुई ‘द कश्मीर फाइल्स’

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular