होम / Health Tips: हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है साबूदाना, जानिए इससे होने वाले फायदे

Health Tips: हार्ट डिजीज के खतरे को कम करता है साबूदाना, जानिए इससे होने वाले फायदे

• LAST UPDATED : April 17, 2023

Health Tips:

Health Tips: साबूदाना एक स्टार्ची सब्सटांस होता है, जिसे पाम ट्री यानी ताड़ के पौधे की प्रजातियों के सेंटर से निकाला जाता है। साबूदाना हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है साबूदाना में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और रेसिस्टेंट स्टार्च पाए जाते हैं। ये हार्ट डिजीज के रिस्क फैक्टर्स को सुधारने और एक्सरसाइज परफॉरमेंस को बढ़ाने में मददगार होते हैं, इसके साथ ही डायबिटीज पेशेंट के लिए साबूदाना रामबाण की तरह माना जाता है।

जानिए साबूदाना से होने वाले फायदे 
वजन बढ़ाने में मदद करता है साबूदाना

साबूदाने में फैट लो और हाई कार्ब्स पाए जाते हैं इसलिए साबूदाना खाने से वजन बढ़ता है साबूदाना हमारे शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है अगर किसी का वजन कम है तो साबूदाना काफी असरकारी होता है।

दिल की बीमारियो को कम करता है साबूदाना

साबूदाने में डाइटरी फाइबर और विटामिन बी पाया जाता है जिससे शरीर में हेल्दी गुड कोलेस्ट्रॉल को मेंटेन रखने में मदद मिलती है जो हार्ट के लिए फायदेमंद रहता है इतना ही नहीं साबूदाना स्किन, बाल और डायबिटीज में जबदस्त लाभ पहुंचाता है।

एनर्जी का अच्छा सोर्स है साबूदाना

साबूदाना में स्टार्च और सिंपल शुगर पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए ग्लूकोज प्रोड्यूज करते हैं इससे एनर्जी बनी रहती है और हम किसी काम को बेहतर तरीके से कर पाते हैं साबूदाना को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते में मददगार

साबूदाने में पोटैशियम कंटेंट पाया जाता है जो हमारे ब्लड फ्लो को सही रखता है इसके साथ ही ब्लड प्रेशर रेगुलेट रखने में मदद करता है इसकी मदद से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

 

ये भी पढ़े: ऑरिगेनो में छिपें है कई हेल्थ बेनिफिट्स, जानिए इससे होने वाले फायदें

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox