होम / Heatwave Side Effect: लू लगने से क्यों हो रही है लोगों की मौत, हीट वेव के दौरान शरीर में होते हैं बदलाव ?

Heatwave Side Effect: लू लगने से क्यों हो रही है लोगों की मौत, हीट वेव के दौरान शरीर में होते हैं बदलाव ?

• LAST UPDATED : June 13, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Heatwave Side Effect: दुनियाभर में लगातर भीषण गर्मी के कारण लोगों के मौत की खबरें सामने आ रही हैं। अब तक भीषण गर्मी की वजह से दुनियाभर में 43 लोगों की जान जा चुकी है।

देशभर में 43 लोगों की गई जान

दुनियाभर देशभर में भीषण गर्मी और हीटवेव के कारण आए दिन मौत की खबरें सामने आ रही हैं। अब तक देशभर में भीषण गर्मी की वजह से 43 लोगों ने अपनी जान गवां दिया है। भीषण गर्मी का खतरनाक असर हमारे दिमाग पर पड़ता है। इसके लिए शरीर को सहना बेहद मुश्किल हो जाता है।

दिमाग पड़ता है बुरा असर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब कोई व्यक्ति दीमाग से जुड़ी बीमारी के संपर्क में आता है तब दिमाग को बुरा असर पड़ता है। 50-60 डिग्री सेल्सियस के बीच में तापमान होने पर दिमाग के सेल्स डैमेज होने लगते हैं। वहीं 60 डिग्री सेल्सियस के तापमान में इंसान के लिए सांस लेना बहुत मुश्किल हो जाता है। जब शरीर पर ज्यादा गर्मी पड़ती है तो ब्लड सर्कुलेशन खुलने लगते हैं और दिल तक खून पहुंचाने के लिए शरीर को काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

 शरीर का होता है बुरा हाल

गर्मी के कारण पैरों में सूजन जैसे हल्के लक्षण नजर आने लगते हैं क्योंकि ब्लड सर्कुलेशन लीक हो जाती है। शरीर में पानी की कमी का समस्या होने लगती है। इसकी वजह से लो बीपी, थकावट और शरीर में संतुलन बनाना मुश्किल होता है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox