होम / High BP Symptoms: सिरदर्द को न करें नजरअंदाज! जानिए कहीं ये High BP के शुरुआती लक्षण तो नहीं?

High BP Symptoms: सिरदर्द को न करें नजरअंदाज! जानिए कहीं ये High BP के शुरुआती लक्षण तो नहीं?

• LAST UPDATED : August 3, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), High BP Symptoms: सिरदर्द एक आम समस्या है जिसे लोग अक्सर नज़रअंदाज कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिरदर्द हाई ब्लड प्रेशर (BP) के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं? अगर आपका सिर अक्सर दर्द करता है, तो यह समय है इसे गंभीरता से लेने का। हाई बीपी एक ऐसी स्थिति है जिसमें धमनियों में खून का दबाव सामान्य से अधिक होता है। अगर इसे समय पर नियंत्रित नहीं किया गया तो यह हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी की समस्याओं जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

हाई बीपी के अन्य लक्षण

हाई बीपी के अन्य लक्षणों में चक्कर आना, धुंधला दिखना और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अगर आपको ये लक्षण महसूस होते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। नियमित ब्लड प्रेशर जांच, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और तनाव प्रबंधन के जरिए इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

सिरदर्द को न करें नजरअंदाज

अक्सर लोग सिरदर्द को मामूली समझकर टाल देते हैं, लेकिन यह शरीर का संकेत हो सकता है कि कुछ गड़बड़ है। इसलिए, अगर सिरदर्द बार-बार हो रहा है और आराम करने पर भी ठीक नहीं हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें। एक विशेषज्ञ से सलाह लें और अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाएं।

ये भी पढ़े: Morning Weight Loss Drink: एलोवेरा के साथ मिलाएं ये 3 चीजें, 10 दिन में पेट की चर्बी करें गायब!

नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाएं

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच करवाएं। जीवनशैली में छोटे-छोटे बदलाव करके आप हाई बीपी और इससे जुड़ी गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। याद रखें, सिरदर्द को हल्के में लेना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Lung Cancer Symptoms: फेफड़ों के कैंसर के 4 लक्षण, जानिए कहीं आपको तो नहीं ये बीमारी ?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox