Thursday, July 4, 2024
HomeFestivalsHoli 2024: होली के रंग स्किन को खराब न कर दें, चेहरे...

Holi 2024: होली के रंग स्किन को खराब न कर दें, चेहरे पर लगाएं ये चीजें

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Holi 2024: होली पर रंगों से खेलने में बहुत मज़ा आता है, लेकिन होली के रंग त्वचा के लिए हानिकारक भी साबित होते हैं। आप हर्बल रंगों (हर्बल गुलाल) का इस्तेमाल तो करते होंगे, लेकिन कब कौन कैसा गुलाल लगा दे, यह आप नहीं जानते। ऐसे में केमिकल गुलाल या पक्के रंगों से होली खेलने से त्वचा पर चकत्ते पड़ सकते हैं, पक्का रंग फीका पड़ सकता है, त्वचा कट या छिल सकती है और त्वचा खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में इन आसान बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी स्किन को होली के दिन होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। यहा बताए गए तरीकों से उनकी त्वचा की देखभाल भी की जा सकती है।

होली से पहले त्वचा की देखभाल

बादाम का तेल

बादाम का तेल त्वचा के लिए अद्भुत साबित होता है। होली खेलने से पहले आप अपनी त्वचा पर बादाम का तेल लगा सकते हैं। बादाम का तेल विटामिन ई का समृद्ध स्रोत है। यह तेल त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है ताकि रंग त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं। इसके अलावा अगर होली खेलने से पहले चेहरे और शरीर पर बादाम का तेल लगा लिया जाए तो आप रंगो से होने वाले खतरे से बच सकते है।

नारियल का तेल

बादाम के तेल की तरह नारियल का तेल भी स्किन के लिए अच्छा होता है। होली खेलने से पहले आप नारियल का तेल अच्छी तरह लगाए। इस तेल को त्वचा के साथ-साथ बालों पर भी लगाया जा सकता है। इससे बालों को रंगों से नुकसान भी नहीं होता है।

सनस्क्रीन

होली खेलते समय हम ज्यादातर बाहर धूप में रहते हैं। इससे सन टैनिंग भी बढ़ती है। ऐसे में चेहरे और शरीर पर सनस्क्रीन लगा सकते हैं। अगर त्वचा पर वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाई जाए तो त्वचा रंगों से भी बची रहती है। खासकर ऑफिस में होली खेलने वाले लोगों को सनस्क्रीन लगाने के बाद ही होली खेलनी चाहिए।

टोनर लगाना शुरू करें

होली चाहे जब भी हो आपको आज से ही अपने चेहरे पर टोनर लगाना शुरू कर देना चाहिए। टोनर लगाने से त्वचा के बड़े रोमछिद्र छोटे होने लगते हैं। इससे त्वचा रंगों को जल्दी सोख नहीं पाती और चेहरे पर मृत त्वचा भी कम जमा होती है।

पेट्रोलियम जेली

बाजार में विभिन्न प्रकार की पेट्रोलियम जेली उपलब्ध हैं। पेट्रोलियम जेली त्वचा पर अवरोध पैदा करती है ताकि रंग त्वचा को नुकसान न पहुंचाएं। इसलिए होली खेलने से पहले पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़े:
SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular