होम / इन बीमारियों में रामबाण है शहद, जानिए इसके फायदे

इन बीमारियों में रामबाण है शहद, जानिए इसके फायदे

• LAST UPDATED : September 5, 2023
India News (इंडिया न्यूज) : हमारे शरीर के लिए शहद एक हेल्दी फूड है। यह खांसी से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल तक को दूर करता है। अगर आप चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल करेंगे तो इसके कई सारे फायदे मिलते हैं। चीनी में सिर्फ सुक्रोज, लैक्टोज और फ्रुक्टोज मौजूद होता है, जो शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। शहर हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। शहर के सेवन से हमारे शरीर की कई समस्या दूर हो जाती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं शहर के खाने से किन बीमारियों का रोग नहीं लगता है।

इंफेक्शन से मिलता है छुटकारा

कोरोना संक्रमण के बाद लोगों को ध्यान इम्यूनिटी बढ़ाने पर गया है। शहद का सेवन कर अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। इसमें कई सारे इंफेक्शन को दूर करने की क्षमता है।

चर्बी से मिलता है छुटकारा

रिसर्च के अनुसार, शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से वजन घटता है। यह लिवर को फ्यूल देकर वेट लॉस की प्रक्रिया तो तेज करता है। यह प्राकृतिक तरीके से डायजेशन को भी बढ़ाता है।

खांसी में कारगर

खांसी में शहद चाटने से काफी आराम मिलता है। सूखी खांसी के लिए यह रामबाण दवा की तरह है। इसमें एंटीइंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं। चाय या गुनगुने पानी में मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

हार्ट अटैक के मामले में कमी

बदलते जीवन शैली की वजह से हार्ट अटैक के मामले काफी आ रहे हैं। इसकी वजह है हाई कोलेस्ट्रॉल। स्टडी के अनुसार, शहद से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम किया जा सकता है।

also read ; उदयनिधि स्टालिन का सर काटने वाले को 10 करोड़ रुपये देंगे ; अयोध्या के संत परमहंस आचार्य का विवादित बयान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox