होम / How Much Water Drink Everyday: एक दिन में कितना पानी पीतें है आप, जानिए कितना पानी पीना चाहिए

How Much Water Drink Everyday: एक दिन में कितना पानी पीतें है आप, जानिए कितना पानी पीना चाहिए

• LAST UPDATED : May 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), How Much Water Drink Everyday, दिल्ली: गर्मियों का मौसम आते ही माथे से पसीना टपकने लगता है और पूरा शरीर पसीना छोड़ने लगता है। ऐसे में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि हमारा शरीर 70% पानी से बना है । आपके शरीर के प्रत्येक उत्तक, कोशिका और अंग को कार्य करने के लिए पानी की विशेष आवश्यकता होती है। लेकिन क्या आपको पता है इन गर्मियों में आपके लिए कितना पानी पीना सही रहेगा नही पता तो, चलिए जानते हैं इससे जुड़ी खास जानकारी।

दिन की शुरूआत करें पानी के साथ 

सुबह उठते ही दिन की शुरुआत पानी पीकर करने से न केवल आपको हाइड्रेशन मिलता है बल्कि, आपको ताजा रखने में यह विशेष योगदान देता है। पाचन में सुधार लाता है और आंत को साफ रखता।

3 से 4 लीटर पानी है स्वास्थ्य के लिए सही

कुछ एक्सपर्ट इसको लेकर सलाह देते हैं कि, इंसान को हर दिन कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। क्योंकि अधिक गर्मियों में शरीर से पसीना निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। ऐसे में 3 से 4 लीटर पानी जरूरी पीना  चाहिए।

फ्रिज का पानी कम पिएं

गर्मी के मौसम में फ्रिज का पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। क्योंकि काफी ठंडा पानी पीने से शरीर की अग्रि कम हो जाती है और यह भूख को काफी प्रभावित करती है और शरीर में एंडो टॉक्सिंस रिलीज होना शुरू हो जाता है। इसलिए हमेशा सादा पानी पीना चाहिए।

 

ये भी पढ़े: कम बजट में लॉन्च होगा वाला है ये स्मार्टफोन, जानिए इसके फिचर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox