Friday, July 5, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलअगर आपको भी है मधुमेह, तो अजमाएं काला चना...जल्द मिलेगी राहत

इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल बेकाबू हो जाता है जिससे पीड़ित का शरीर कमजोर, और सुस्त हौ जाता है इसके साथ ही रोगी का शरीर बीमारियों का घर बन जाता है

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो आजकल कम उम्र के लोगों को भी अपना निळाना बना रही है. भारत में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज हैं और यही वजह है कि भारत को डायबिटीज की राजधानी कहा जाता है.  इस बीमारी में ब्लड शुगर लेवल बेकाबू हो जाता है जिससे पीड़ित का शरीर कमजोर, और सुस्त हौ जाता है इसके साथ ही रोगी का शरीर बीमारियों का घर बन जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फुड के बारे में बताने वाले है जिसको खाने से ब्लड सुगर लेवल कम हो सकता है.

विशेषज्ञ के अनुसार ऐसे अनेक फुड है जो आपके सुगर लेवल को घटा सकता है लेकिन आज हम बात करेंगे काला चना के बारे में, काले चने डायबिटीज मरीजों के लिए एक बढ़िया भोजन है. काले चने की एक सर्विंग में 13 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है. यही वजह है कि ब्लड ग्लूकोज को मेंटेन रखता है। इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं. डायबिटीज के अलावा काले चने कोलेस्ट्रॉल को भी काबू करते हैं. यह वजन घटाने के लिए भी बढ़िया फूड है.

Atiq Update: अतीक अहमद की इतनी दौलत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

काले चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स की बात करें तो ग्लाइसेमिक इंडेक्स 43 है. इसका मतलब यह है कि यह डायबिटीज के मरीजों के लिए एक परफेक्ट फूड है. फाइबर से भरपूर होने के कारण, यह रक्त में पोषक तत्वों को धीरे अवशोषित करता है और ब्लड ग्लूकोज की रिहाई को धीमा करता है. काला चना प्रोटीन का भी एक बेहतर स्रोत है.

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular