Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleKidney Stones: क्या सच में 'किडनी की पथरी' के लिए फायदेमंद होती...

Kidney Stones:

Kidney Stones: आजकल के रहन सहन में लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी में बता दे किडनी में स्टोन यानी की पथरी की समस्या आम हो गई है। किडनी का स्टोन बेहद दर्दनाक होता है इसके साथ ही ये पेशाब में भी दिक्कत पैदा करता है। आपको बता दे गुर्दे में मिनरल्स और नमक के कठोर जमाव के कारण पथरी बनती है। डॉक्टर के मुताबिक किडनी की पथरी के केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं।

आपको बता दें आपने ऐसा कई बार सुना होगा कि बियर पीने से किडनी के स्टोन में राहत मिलती है पर इसमें बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है या सिर्फ एक मिथ है। दरअसल एक रिसर्च में यह सामने आया कि तीन में से एक व्यक्ति का ऐसा मानना है कि किडनी की पथरी का इलाज बियर से किया जाता है। उन्हें लगता था कि बीयर पीने से पथरी गल जाएगी। हालांकि बीयर पीने से पथरी के गलने का कोई संबंध वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित नहीं है।

जानिए डॉक्टर्स की राय

बता दे डॉक्टरों का कहना है कि कोई वैज्ञानिक इस बात की पुष्टि नहीं करता कि बीयर पीने से किडनी स्टोन ठीक हो सकता है। दरअसल बीयर एक मूत्रवर्धक होता है, जो ज्यादा पेशाब लाने में मदद करता है। इसके जरिए छोटी-छोटी पथरी बाहर निकाल सकती है। डॉक्टरों के मुताबिक, लंबे समय तक या रेगुलर बीयर पीने से ये हाई ऑक्सालेट और डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है।

तेजी से बढ़ रहे स्टोन के मामले

किडनी से संबंधित बीमारियों को लेकर लाइब्रेट के मुताबिक, साल 2022 में किडनी से जुड़ी बीमारियों में 180 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जिनमें से ज्यादा मामले किडनी स्टोन के थे। डॉक्टरों का कहना है कि किडनी स्टोन के लिए सबसे आम खतरा डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

 

ये भी पढ़े: इस कपल ने मल्टीनेशनल कंपनी छोड़ शुरू किया समोसे का बिजनेस, जानिए इनकी रोजाना की कमाई

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular