Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलसंतरे से कम फायदेमंद नहीं हैं इसके छिलके,जानें इसके हैरान करने वाले...

संतरे से कम फायदेमंद नहीं हैं इसके छिलके,जानें इसके हैरान करने वाले फायदे

India News Delhi (इंडिया न्यूज),Orange Peel Benefits: अच्छी सेहत पाने के लिए डाइट में अच्छी पौष्टिक चीजों को शामिल करना जरूरी है. ऐसे में सबसे अच्छा है कि आप स्वस्थ आहार में सब्जियों और दालों के साथ फलों को भी शामिल करें। ऐसा ही एक बेहद पौष्टिक फल है संतरा, हालांकि विटामिन सी से भरपूर इस फल के साथ-साथ इसके छिलकों का सेवन भी सेहत के लिए कमाल का होता है। संतरे के छिलके का उपयोग हृदय, फेफड़ों और पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी किया जा सकता है। यहां देखें संतरे के छिलके के फायदे!

स्किन में ग्लो को रखता है बरकरार 

अगर आप अक्सर त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो संतरे का छिलका आपकी काफी मदद कर सकता है, इसके सेवन से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। आप इसके पाउडर को रोजाना अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। यह न सिर्फ आपकी त्वचा में चमक बरकरार रखेगा बल्कि दाग-धब्बे, कील-मुंहासे आदि जैसी अन्य समस्याओं को भी दूर करेगा। इसलिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से आपका चेहरा खूबसूरत बन सकता है।

कील-मुहासों को करता है खत्म

अगर आप कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल बहुत अच्छा साबित होता है, आप इसे गुलाब जल के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इससे पिंपल्स की समस्या जड़ से दूर हो जाएगी और चेहरे पर चमक बरकरार रखने में भी मदद मिलेगी।

हृदय को रखता है स्वस्थ

संतरे के छिलके दिल को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार होते हैं। इसमें फ्लेवोनोइड हेस्परिडिन होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होता है।

फेफड़ों के लिए लाभकारी

संतरे के छिलके में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो फेफड़ों को कई तरह के संक्रमण से बचाता है।

वेट लॉस में मददगार

संतरे के छिलके में कैलोरी कम होती है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता है। जो भूख को नियंत्रित करता है. आप अपने वजन घटाने वाले आहार में संतरे के छिलके की चाय को शामिल कर सकते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में बेहद कारगर

मधुमेह के रोगियों के लिए संतरे के छिलके जादुई रूप से काम करते हैं। इनमें मौजूद पेक्टिन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular