होम / Jaggery Milk Benefits: दूध में चीनी की बजाए डालें ये चीज, मोटापा कम होने के साथ मिलेंगे और भी फायदें

Jaggery Milk Benefits: दूध में चीनी की बजाए डालें ये चीज, मोटापा कम होने के साथ मिलेंगे और भी फायदें

• LAST UPDATED : August 8, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Jaggery Milk Benefits: दूध में स्वाद बढ़ाने के लिए आमतौर पर चीनी का उपयोग किया जाता है, लेकिन एक नई सलाह यह है कि चीनी की बजाय कुछ विशेष चीजों का प्रयोग करें, जो न केवल स्वाद में इजाफा करेंगे बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होंगे। चीनी का अधिक सेवन मोटापे और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, इसलिए कई विशेषज्ञ इसका विकल्प ढूंढने की सलाह देते हैं।

दूध में डालें ये चीज

अब, इस स्थिति में एक असरदार समाधान सामने आया है। दूध में मिठास बढ़ाने के लिए चीनी से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है गुड़ या गुड़ वाली शक्कर। बात कैलोरी की करें तो 100 ग्राम गुड़ में करीब 340 कैलोरी होती हैं। इस घोल का प्रयोग करके आप अपनी कई सारी परेशनियों से छुटकारा पा सकते हैं। जिसमें विटामिन और मिनरल्स से भरपूर तत्व शामिल होते हैं। यह घोल वजन को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि यह चीनी के मुकाबले कम कैलोरी और बेहतर पोषण प्रदान करता है।

ये भी पढ़े: Vitamin C Rich Drinks: चेहरे का निखार लौटाने के लिए पिएं ये 5 विटामिन-C युक्त ड्रिंक्स

स्वाद और पोषक तत्व इसमें दोनों है

इस घोल में शामिल तत्व ना केवल स्वाद को बढ़ाते हैं बल्कि शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। इस तरह के विकल्प से आप न सिर्फ अपने दूध की मिठास को बढ़ा सकते हैं, बल्कि अपने समग्र स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकते हैं।

वजन घटाने में मदद

अतः अगर आप अपने आहार में मिठास जोड़ना चाहते हैं और साथ ही स्वस्थ भी रहना चाहते हैं, तो चीनी की जगह इस असरदार को पी सकेत हैं। इसका  उपयोग आपके लिए एक लाभकारी हो सकता है। यह न केवल आपको मीठा स्वाद देगा बल्कि आपको वजन घटाने में भी मदद करेगा।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Improve Sleep Cycle: महिलाओं की सेहत के लिए हानिकारक है खराब नींद, जानें इसे सुधारने के 7 उपाय

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox