Sunday, July 7, 2024
Homeकाम की बातKarela Juice: शुगर पेसेंट के लिए रामबाण है करेले का जूस, जानिए...

Karela Juice:

Karela Juice: करेला अपनी कड़वाहट के लिए कई लोगों की नापसंदीदा की लिस्ट में शामिल है, पर करेला स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है शायद लोग इस बात से अनजान है। आपको बता दें एक डायबिटीज पेसेंट के लिए करेला किसी वरदान से कम नहीं है। इसी के साथ आपको यह भी बता दे कि करेला में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं।

ऐसे बनाएं जूस

आपको बता दे करेले का जूस बनाने के लिए आप ताजे करेलों को छील लें। इसके बीज अलग करके आधे घंटे तक पानी में भिगो कर रखें। इसके बाद करेले को जूसर में डालें और इसके साथ थोड़ा नींबू का रस और आधा चम्मच नमक डाल कर जूस बनाएं, फिर आप जूस में थोड़ा शहद डाल सकते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने वालों को खुद शरीर में इसके फायदे नजर आते हैं।

करेले के जूस से होने वाले फायदे
  • डायबिटीज के मरीज अगर नियमित रूप से करेले का जूस पीते हैं, तो वह इस बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं। करेले का जूस प्राकृतिक तरीके से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखता है। यह शरीर में इंसुलिन को एक्टिव करता है।
  • करेले में एंटी डायबिटिक्स प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसमें मौजूद चरनटीन से खून में ग्लूकोज का लेवल कम होता है।
  • करेले में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट जैसे विटामिन ए विटामिन सी पाए जाते हैं। जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते है। यह ग्लोइंग स्किन पाने में मदद करता है।
  • करेले के जूस वजन घटाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने के साथ हाइड्रेटिंग प्रॉपर्टीज होती है।
  • फाइबर से भरपूर करेले के जूस में न्यूट्रिएंट्स की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। जिससे आपको लंबे समय तक भूख नही लगती है। साथ ही आप कैलोरी की बहुत कम मात्रा का सेवन करती है।
  • करेला गर्मियों के मौसम की खुश्क तासीर वाली सब्जी है। इसमें फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एक महीने तक इसके प्रतिदिन सेवन से पुराने से पुराने कफ बनने की शिकायत दूर हो जाती है।
  • पथरी रोगियों को दो करेले का रस पीने और करेले की सब्जी खाने से आराम मिलता है। इससे पथरी गलकर धीरे-धीरे बाहर निकल जाती है।

 

ये भी पढ़े: पायरेसी का शिकार हुई फिल्म ‘दसरा’, मेकर्स के सताने लगी ये चिंता

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular