Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleKitchen Hacks: अगर आपसे भी हो जाता खाने में नमक ज्यादा तो...

Kitchen Hacks:

Kitchen Hacks: कई बार खाना बनाते समय गलती से कोई मसाला या नमक ज्यादा हो जाता है। जिसके बाद भोजन में सुधार की गुंजाइश महीं होती है। ज्यादा नमक वाले भोजन को या तो हम ज्यादा पानी डालकर पकाते हैं या वैसे ही खाने को मजबूर हो जाते हैं। बता दे अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप अपने खाने में ज्यादा नमक की मात्रा को कम कर सकते हैं।

नींबू के रस का करें प्रयोग

आपको बता दे खाने में नमक की मात्रा को कम करने के लिए आप नींबू के रस या सेब के सिरके का प्रयोग कर सकते हैं। ऐसा करने से भोजन में ज्यादा नमक के स्वाद को बेअसर करने का काम करते हैं। आप टमाटर से बने प्रोडक्ट का भी यूज कर सकते हैं, जैसे- टमाटर सॉस या टमाटर का पेस्ट आदि।

मसालों का करें इस्तेमाल

बता दे नमक के स्वाद को कम करने के लिए आप मसालों को जोड़ सकते हैं। खट्टा क्रीम, रिकोटा पनीर और एवोकैडो सभी अच्छे ऑप्शन्स हैं। क्योंकि ये सभी मलाईदार चीजें हैं, जो नमक का स्वाद कम करने में मदद कर सकती हैं।

डेयरी प्रोडक्ट का करें इस्तेमाल 

आपको बता दे कि आपके भोजन के लिए डेयरी प्रोडक्ट सटीक आपॅसन है तो आप क्रीम, दूध या बाकी डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। डेयरी में चीनी होती है, जो नमक के स्वाद को घटाने में आपकी मदद कर सकती है।

कच्चे आलू का करें इस्तेमाल

बता दे ज्यादा नमक वाले आहार को ठीक करने के लिए कच्चे आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सूप, स्टॉज और बाकी समान व्यंजनों में अच्छी तरह से कार्य करता है। आप डिश में एक कटा हुआ कच्चा आलू डालें और इसे कुछ देर पकने दें।

चीनी का प्रयोग करें

आपको बता दे खाने में नमक कम करने के लिए कई लोग चीनी का इस्तेमाल भी करते हैं। इसके अलावा, मेपल सिरप जैसे स्वीटनर का भी उपयोग किया जाता है। मीठा और नमकीन एक क्लासिक टेस्ट वाला बेस्ट कॉम्बिनेशन है। चीनी भोजन में नमक के स्वाद को संतुलित करने में मदद करती है।

 

ये भी पढ़े: अंजलि मामले के 7वें आरोपी को मिली जमानत, पुलिस ने की थी सजा की मांग

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular