Tuesday, July 9, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलKnee Pain Remedies: सर्दियों में घुटनों का रखें ख्याल, अपनाएं ये तरीके
Knee Pain Remedies: 

Knee Pain Remedies: सर्दियों का मौसम स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे व्यक्ति के लिए बहेद ही चुनौतीपूर्ण होता है। इस मौसम में घुटनों के दर्द की समस्या आम बात है खासतौर से बुजुर्ग के लिए ये आम बात हो गई है। जैसे-जैसे सर्दी का प्रकोप बढ़ता है वैसे-वैसे घुटनों का दर्द भी बढ़ने लगता है।

लेकिन बदलते खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से यह समस्या न केवल बुजुर्गों में बल्कि युवाओं में भी देखी जा रही है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि सर्दी के मौसम में आप कैसे अपने घुटनों को मजबूत रख सकते हैं।

हल्दी

हल्दी को एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस कहा जाता है इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। हल्दी का पेस्ट घुटनों पर लगाने से सर्दियों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। इसके अलावा आप रात को सोते समय हल्दी का दूध भी पी सकते हैं रोजाना इसका सेवन करने से आपको घुटनों के दर्द से आराम मिलेगा।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

आपको अपने खानपान में ओमेगा 3 फैटी एसिड से युक्त खाद्य पदार्थ को जरूर शामिल करना चाहिए। ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गांठ या के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होता है। बता दें कि ओमेगा 3 फैटी एसिड का सबसे अच्छा स्रोत मछली और मूंगफली है।

विटामिन- सी

यदि आप घुटनों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने खानपान में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा पाया जाता हो। विटामिन-C न केवल इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है बल्कि, जोड़ों की सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

अदरक

अदरक एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है। घुटनों के दर्द को कम करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर इसे गर्म पानी में डाल दें फिर पानी को छान लें और स्वाद के लिए शहद या नींबू का रस मिलाएं और इसे पिए।

सरसों के तेल से मालिश 

घुटनों के दर्द से बचने के लिए आप घुटनों और जोड़ों पर सरसों के तेल से मसाज करें। मसाज करने से सूजन और दर्द में राहत मिलती है। आप चाहे तो घर पर ही मालिश का तेल बना सकते हैं इसके लिए दो चम्मच सरसों के तेल में एक लहसुन की कली काटकर डालें और इसे गर्म करें। इसके बाद धीरे-धीरे इसे घुटनों और जोड़ों पर लगाएं।

ये भी पढ़ें: ‘दृश्यम 2’ की कमाई में आया भारी उछाल, फिल्म ने दूसरे दिन किया रिकॉर्डतोड़ कलेक्शन

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular