होम / Laughing Benefits: हृदय को स्वस्थ और जीवन को लंबा कर सकती है आपकी हंसी! जानिए कैसे

Laughing Benefits: हृदय को स्वस्थ और जीवन को लंबा कर सकती है आपकी हंसी! जानिए कैसे

• LAST UPDATED : August 3, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Laughing Benefits: हंसी, जिसे हम अक्सर मामूली प्रतिक्रिया मानते हैं, वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए चमत्कारी हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि हंसने से न केवल हमारा मूड बेहतर होता है, बल्कि यह हमारे दिल को भी स्वस्थ रख सकता है और हमारी उम्र बढ़ा सकता है।

हृदय संबंधी बीमारियों में मददगार है

हंसी, हमारे रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार करता है, जो व्यायाम के प्रभावों के समान है। इससे दिल की बीमारियों और अन्य हृदय संबंधी स्थितियों का खतरा कम हो सकता है। तनाव हार्मोन जैसे कि कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन के स्तर को कम करके, हंसी तनाव को कम करने में भी मदद करती है।

संक्रमणों से लड़ने में सक्षम

इसके अलावा, हंसना हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है। यह एंटीबॉडी उत्पादन को बढ़ाता है और टी-कोशिकाओं जैसी सुरक्षात्मक कोशिकाओं को सक्रिय करता है, जिससे शरीर संक्रमणों से लड़ने में अधिक सक्षम हो जाता है।

ये भी पढ़े: High BP Symptoms: सिरदर्द को न करें नजरअंदाज! जानिए कहीं ये High BP के शुरुआती लक्षण तो नहीं? 

शारीरिक दर्द को कम करता है

हंसी दर्द निवारक एंडोर्फिन की रिहाई को भी ट्रिगर करती है, जो शारीरिक दर्द और असुविधा को कम कर सकता है। मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे चिंता और अवसाद कम होते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है।

लंबी और स्वस्थ जिंदगी

अध्ययन बताते हैं कि जो लोग अधिक हंसते हैं, वे सामान्यतः लंबी और स्वस्थ जिंदगी जीते हैं। यह उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के संयुक्त प्रभावों के कारण हो सकता है। इसलिए, अपने दैनिक जीवन में हंसी को शामिल करें। यह एक साधारण लेकिन प्रभावी तरीका है जो आपके समग्र स्वास्थ्य और दीर्घायु को बढ़ा सकता है। हंसते रहिए और स्वस्थ रहिए!

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े:  Vada Pav Recipe: मुंबई का फेमस वड़ा पाव घर पर बनाएं झटपट, जानिए इसकी आसान रेसिपी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox