होम / Lens Infection: आंखों के लिए कितना खतरानाक है रंगीन कॉन्टैक्ट लेंस ?

Lens Infection: आंखों के लिए कितना खतरानाक है रंगीन कॉन्टैक्ट लेंस ?

• LAST UPDATED : July 23, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज),Lens Infection: रंगीन कॉन्टैक्ट लेंस आजकल फैशन का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं, जिससे लोग अपनी आंखों का रंग बदलकर अपने लुक को और आकर्षक बना सकते हैं। लेकिन, इन लेंसों का गलत इस्तेमाल आपकी आंखों के लिए गंभीर समस्याएं खड़ी कर सकता है।

लेंस लेने से पहले सावधानी बरते

विशेषज्ञों का कहना है कि रंगीन कॉन्टैक्ट लेंस को बिना डॉक्टरी सलाह और सही फिटिंग के पहनना आंखों में संक्रमण का कारण बन सकता है। कई लोग इन लेंसों को खरीदने और इस्तेमाल करने में सावधानी नहीं बरतते, जिससे संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है। इन लेंसों के गलत इस्तेमाल से कॉर्नियल अल्सर, एब्रेशन और कंजक्टिवाइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं साथ ही आंखों की रोशनी को भी कम कर सकते हैं और गंभीर मामलों में अंधापन का कारण भी बन सकते हैं।

लेंस का सही तरीके से इस्तेमाल करें

इसके साथ ही, रंगीन कॉन्टैक्ट लेंसों के सुरक्षित उपयोग के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और कड़े नियमों की आवश्यकता है ताकि लोग अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकें और इन लेंसों का सही तरीके से इस्तेमाल कर सकें। इसलिए, यदि आप भी रंगीन कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं या करने का सोच रहे हैं, तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें और अपनी आंखों को स्वस्थ और सुरक्षित रखें।

इन बातों का रखें ध्यान

  • अच्छी क्वालिटी के लेंस चुनें।
  • साफ-सफाई का ध्यान रखें।
  • लंबे समय तक लेंस पहनने से बचें।
  • आंखों की जांच नियमित रूप से कराते रहें।

इसलिए, यदि आप भी रंगीन कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं या करने का सोच रहे हैं, तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें और अपनी आंखों को स्वस्थ और सुरक्षित रखें।

Also Read: Aatishi Marlena Defamation News: ‘आतिशी को कोर्ट से मिली बड़ी राहत, बीजेपी नेता ने मानहानि का केस किया था’

Also Read: Delhi Political News: ‘इससे तनाव बढ़ेगा’, कपिल सिब्बल ने केंद्र और BJP को इस मुद्दे पर सलाह दी

 

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox