होम / Benefits Of Apricot: खट्टी मीठी खुबानी में छुपे है कई राज, आज से ही अपनी डाइट में करें शामिल

Benefits Of Apricot: खट्टी मीठी खुबानी में छुपे है कई राज, आज से ही अपनी डाइट में करें शामिल

• LAST UPDATED : March 19, 2023

Benefits Of Apricot:

Benefits Of Apricot: हमारे आस-पास कई तरह के फल पाएं जाते है। जो हमारी सेहत के लिए लाभदायक होते है। इसके सेवन से कई बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं। आपको बता दे इन्हीं में से एक फल है, खुबानी। जो सेहत के लिए काफी लाभदायक है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, सोडियम और विटामिन सी पाए जाते हैं। इसको खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। खट्टी- मीठी खुबानी से शरीर की कई बीमारियां आसानी से दूर हो सकती है।

पाचन तंत्र करे दुरुस्त

हमारे शरीर में पेट सबसे खास पार्ट होता है। यदि पेट सही नही रहता है तो कब्ज, सिर दर्द, बेचैनी चिड़चिड़ापन जैसी कई समस्याएं हो जाती है। आपको बता दे ऐसे में अगर पाचन तंत्र को दुरुस्त करना है तो खूबानी का सेवन करें। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को हेल्थी रखने में मदद करता है।

आंखों के लिए लाभदायक

आपको बता दे खुबानी आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आज के समय में कई लोगों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है, ऐसे में उन्हें खूबानी का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार

आपको बता दे वजन कम करने में भी खुबानी खुब मदद करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाई जाती है, जो सेटाइटी हार्मोन को रिलीज करता है, जिसके कारण आपको बार-बार खाने की इच्छा नहीं होती।

डायबिटीज पेसेंट के लिए फायदमेंद

आपको बता दे खुबानी डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद होता है। खुबानी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो रक्त में शर्करा को नियंत्रित करके डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत

खुबानी में पोटेशियम और मैग्निशियम  दोनों पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हड्डियों के मजबूती के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है। सूखी खुबानी में कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होती है जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करती है।

 

ये भी पढ़े: 21 मार्च से दौड़ेगी भारत गौरव ट्रेन, इन राज्यों का कराएगी सफर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox