होम / Medicine Side Effects: इन फूड्स आइटम्स के साथ न खाएं दवा, वरना हो सकता है नुकसान

Medicine Side Effects: इन फूड्स आइटम्स के साथ न खाएं दवा, वरना हो सकता है नुकसान

• LAST UPDATED : April 13, 2023

Medicine Side Effects:

Medicine Side Effects: बीमारी और स्वस्थ्य रहना, यह सब एक नेचुरल प्रक्रिया है। जो आपकी बॉडी में वायरस, बैक्टीरिया के साथ बनती बिगड़ती रहती है। बता दे बॉडी में थकान, शरीर गर्म होना जैसे लक्षण दिखने लगे तो समझ जाओ कि ये बीमार होने की निशानी है। आमतौर पर लोग बीमार होने पर दवा खाते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि समय से दवा खाना ही जरूरी नहीं है, बल्कि दवा के साथ और आप क्या खा रहे हैं, ये ख्याल रखना भी जरूरी है। दवा के साथ कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए जो आपको नुकसान पहुचा सकती है।

दवा के साथ नहीं खाएं ये चीजें 
न पिएं संतरे का जूस 

दवा खाने के तुरंत बाद संतरे का जूस नहीं पीना चाहिए। कई स्टडी में ये सामने आया है कि संतरे का जूस लेने से दवा देर से असर करती है। विटामिन सी युक्त प्रोडेक्ट दवा को देरी से डिजाल्व करता है।

कैफीन युक्त ड्रिंक्स न पीएं

दवा के साथ कैफीन युक्त ड्रिंक्स पीने से बचना चाहिए। इसका बॉडी पर निगेटिव असर पड़ता है, वहीं, दवा के घुलने का भी समय बढ़ जाता है।

शराब का सेवन न करें

दवा खाने के बाद शराब नहीं पीनी चाहिए। कई दवा ऐसी होती हैं, जोकि शराब के साथ मिलकर रिएक्शन पैदा कर देती हैं। इससे बॉडी पर रेशेज, खुजली हो जाती है। इससे लिवर को भी गंभीर रूप से नुकसान होता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स न लें

दवा के साथ दूध पीने को लेकर डॉक्टरों की अलग राय भी है। डॉक्टरों का कहना है कि दूध के साथ दवा खाने से असर कम हो सकता है। डेयरी प्रोडेक्ट दवाओं के असर कम करने का काम करते हैं। इनसे बचना चाहिए।

मुलेठी न खाएं

मुलेठी को गले खराब होने के लिए रामबाण माना जाता है। ये पाचन तंत्र को ठीक करने का भी कम करती है। वहीं, दवा खाने के बाद मुलेठी नहीं खाने की सलाह दी जाती है, दरअसल, मुलेठी में ग्लाइसीरिजिजिन पाया जाता है जोकि कई दवाओं के प्रभाव को कम कर सकता है।

 

ये भी पढ़े: ईडी के शिकंजे पर बीबीसी, दर्ज किया मामला

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox