होम / Milk Side Effects: ज़्यादा दूध पीने के स्वास्थ्य को कर सकता है प्रभावित, जानें कैसे

Milk Side Effects: ज़्यादा दूध पीने के स्वास्थ्य को कर सकता है प्रभावित, जानें कैसे

• LAST UPDATED : July 27, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज),Milk Side Effects: दूध को स्वस्थ आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है, लेकिन इसका अधिक सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, ज्यादा दूध पीने से पेट की समस्याएं, बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत, और कमजोरी जैसी परेशानियाँ हो सकती हैं।

इन लक्षण से हो सकते हैं परेशान

दूध में पाए जाने वाले लैक्टोस को पचाने में असमर्थता के कारण, ज्यादा दूध पीने से लैक्टोस इन्टॉलरेंस के लक्षण दिख सकते हैं। इसमें पेट दर्द, गैस, डायरिया, लूज मोशन, पेट में मरोड़ शामिल हैं, जो व्यक्ति को बार-बार टॉयलेट जाने पर मजबूर कर देते हैं। यह स्थिति काफी असहज और कष्टदायक हो सकती है।

कमजोरी और थकान हो सकती है

इसके अलावा, अधिक दूध पीने से शरीर में पोषक तत्वों का असंतुलन भी हो सकता है। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में होते हैं, लेकिन इनका अधिक सेवन अन्य आवश्यक खनिजों जैसे आयरन और जिंक में बाधा डाल सकता है। यह कमजोरी और थकान का कारण बन सकता है। कुछ मामलों में, अधिक कैल्शियम का सेवन किडनी स्टोन बनने का खतरा भी बढ़ा सकता है।

दूध पीने से एलर्जी हो सकती है

इसलिए, दूध का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर आहार को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। दूध पीने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इसमें चकते, लालिमा आदि से लेकर पेट तक खराब हो सकता है। संतुलित आहार और उचित मात्रा में दूध का सेवन आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

Also Read: शादी से पहले ही सोनाक्षी ने कर दिया था ये काम

Also Read:  Soaked Chana Benefits: सुबह खाली पेट भिगोया हुआ चना खाने से हड्डियों को मिलेगी मजबूती

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox