Sunday, July 14, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलMonsoon Fungal Infection: बारिश में डेंगू के साथ Fungal Infection का भी...

Monsoon Fungal Infection: बारिश में डेंगू के साथ Fungal Infection का भी है खतरा, कैसे बचें

India News Delhi (इंडिया न्यूज दिल्ली),Monsoon Fungal Infection: चिलचिलाती धूप के बाद बारिश ने मौसम को सुहाना कर दिया है। लोग मौसम का भरपुर मजे ले रहे हैं। लेकिन ऐसे मौसम में जीवाणु आसानी से पनप सकते हैं। इनसे बचने के लिए जरूरी है कि त्वचा गीली न रहे और उस पर गंदगी जमा न हो। ऐसे मौसम में फंगल इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए मानसून में रिगं वॉर्म, एथलीट्स फुट जैसी परेशानियां काफी बढ़ जाती हैं। ऐसे में फंगल इन्फेक्शन से अपनी रक्षा करना काफी जरूरी है। इसलिए हम कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं, जिनसे फंगल इन्फेक्शन से बचने में काफी मदद मिलेगी। आइए जानें।

फंगल इन्फेक्शन से कैसे बचें?

ढीले-ढाले कपड़े पहनें

मानसून सीजन में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिसके कारण काफी पसीना आता है और फंगस ऐसी ही जगहों पर पनपते हैं। इसलिए सूती के ढीले कपड़े पहनें, ताकि पसीना कम आए और जल्दी सूख भी जाए।

पसीना साफ करें

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है, तो ऐसे में आप एक कपड़े में ज्यादा देर तक न रहें। ऐसे ही शरीर के कुछ हिस्से, जैसे- अंडरआर्म्स, घुटने के पीछे, कोहनी में ज्यादा पसीना आता है। इसलिए समय-समय पर इन जगहों को साफ करते रहें। इतना ही नहीं वर्कआउट वाले लोग वर्कआउट करने के बाद तुरंत नहाएं और कपड़े बदलें।

हाथ धोएं

ये सभी जानते हैं कि किटाणु सबसे ज्यादा हाथों के जरिए फैलते हैं। क्योंकि एक हाथ ही है जो हमारे हर रंग को छुता है। इसलिए बाहर से आने के बाद, किसी जानवर को छूने के बाद हाथ जरूर धोएं और अच्छे पोछें।

खुजली न करें

अगर आपको फंगल इन्फेक्शन हो गया है तो भूलकर भी उस जगह को न छुएं। ये गलती आपको बीमार कर सकती है। इसलिए खुजली बिल्कुल न करें।

खुद से दवा न लें

अगर आपको इन्फेक्शन हो गया है, तो खुद से कोई दवा न लें। आप बस अपने शरीर को आराम दें। कुछ दिनों में संक्रमण फिर से लौट सकता है। इसलिए शरीर पर कोई रैश या निशान दिखे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Also Read:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular