Monday, July 8, 2024
HomeLifestyleMoongfali Benefits: मूंगफली से बनी इन चीजों का करें सेवन, सर्दियों के...

Moongfali Benefits: सर्दियों में मूंगफली का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह शरीर को गर्माहट देने के साथ-साथ मौसमी बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है।

स्किन को मिलता है पोषण

मूंगफली का सेवन करने से स्किन को पोषण मिलता है, ये स्किन के टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर स्किन के पीएच का संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। नमकीन हो या मीठा मूंगफली से कई स्वादिष्ट डिश बनाई जा सकती हैं। मूंगफली से बनी कई स्वादिष्ट डिश का आप सर्दियों में लुफ्त उठा सकते हैं।

मूंगफली और मखाने का सेवन

शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को ग्लाइसेमिक इंडेक्स कंट्रोल करने में मदद करता है। यही वजह है कि डायबिटीज की बीमारी में मूंगफली का सेवन फायदेमंद माना जाता है। वहीं, मखाने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन ठीक करने में सहायता करते हैं। इन दोनों का सेवन शरीर में ऊर्जा बनाता है और साथ ही डायबिटीज के कारण होने वाले खतरे से भी बचाता है।

मूंगफली की फलहारी चटनी

मूंगफली खाने से एसिडिटी जैसी समस्या को किया जा सकता है। इसके सेवन से शुगर और ब्लड प्रेशर दोनों ही कंट्रोल किया जा सकता है। ऐसे में आप थाली में मूंगफली की फलहारी चटनी शामिल कर सकते हैं।

मूंगफली की चटनी

आज के समय में कई लोग डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे हैं। इसके सेवन से टाइप टू डायबिटीज को जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, वसा, विटामिन, और कैल्शियम जैसे जरूरी खनिज होते हैं। आप मूंगफली को पोहा, उपमा में तो डाल कर खाते ही हैं, इसके साथ ही आप टमाटर के साथ मूंगफली की चटनी बनाकर भी खा सकते हैं। इसके स्वाद भी बेहद स्वादिष्ट होता है।

मूंगफली के लड्डू

सर्दियों में मूंगफली के लड्डू खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है। इन्हें आप सिर्फ दस मिनट में तैयार कर सकते हैं। अगर आपको कम तेल खाना पसंद हैं तो ये लड्डू अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: श्रद्धा के पिता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कही ये बड़ी बात, अपना दर्द किया साझा

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular