होम / Papaya Seeds: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है पपीते का बीज, जानिए इससे मिलने वाले फायदे

Papaya Seeds: डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण है पपीते का बीज, जानिए इससे मिलने वाले फायदे

• LAST UPDATED : February 27, 2023

Papaya Seeds:

Papaya Seeds: इन दिनों डायबिटीज से बड़ी संख्या में लोग पीड़ित होते जा रहे हैं। बता दे बल्ड में शुगर का लेवल बढ़ जाने की वजह से यह समस्या होती है। इसके अलावा डायबिटीज अनुवाशिंक बीमारी भी हो सकती है। हालांकि आजकल लोगों में खराब लाइफस्टाइल की वजह से यह ज्यादा हो रहा है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है।

डायबिटीज़ मरीजों के लिए पपीते के बीज के फायदे

आपको बता दे पपीते के बीज डायबिटीज़ मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। पपीते में मौजूद पपैन एंजाइम डाइजेशन में मदद करता है। डायबिटीज के मरीज रोजाना पपीते के बीज खा कर 4 फायदे पा सकते हैं।

  • पपीते के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके सेवन से दिल के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में मदद मिलती है और ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है।
  • पपीते के बीज फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स और बाकी एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो जायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों से प्रोटेक्शन देते हैं।
  • पपीते के बीजों ने डायबिटीज से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के खिलाफ इनहिबिटरी एक्टिविटी दिखाई है।
  • एक शोध में पाया गया कि पपीते के बीज ब्लड शुगर लेवल को कम करने में हेल्प कर सकते हैं। क्योंकि इनमें मिथाइल एस्टर, ओलिक एसिड और हेक्साडेकोनिक एसिड जैसे एंटी-डायबिटिक कंपाउंड होते हैं।
जानिए पपीते के बीज खाना कितना सेफ 

वैसे तो पपीते के बीजों को खाना सेफ है लेकिन इन्हें हमेशा एक लिमिट में ही खाना चाहिए। क्योंकि ज्यादा सेवन से बुरे प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं।

  • पपीते के बीज बहुत काफी कड़वे होते हैं। जिस कारण ये कुछ लोगों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्टरबेंस का कारण बन सकते हैं।
  • प्रेग्नेंट या ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं को पपीते के ज्यादा बीज खाने से बचना चाहिए, क्योंकि एंजाइम शरीर पर बुरे प्रभाव डाल सकते हैं।
पपीते के बीज कैसे खाएं 

आपको बता दे पपीते के बीज कड़वे होते हैं, इसलिए इन्हें कच्चा खाना थोड़ा मुश्किल होता है। आप इनका पाउडर बनाकर सेवन कर सकते हैं या जूस, स्मूदी और डेसर्ट में डालकर खा सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: करना चाहते है वजन घटाना तो इस चाय को अपने रूटीन में कर लें शामिल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox