होम / Plastic Bad for Health: प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना बढ़ा सकता है आपका बीपी, जानें कैसे बचें

Plastic Bad for Health: प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना बढ़ा सकता है आपका बीपी, जानें कैसे बचें

• LAST UPDATED : August 14, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Plastic Bad for Health: प्लास्टिक की बोतलों से पानी पीने की आदत आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा बन सकती है। हाल के शोध बताते हैं कि प्लास्टिक की बोतलों में मौजूद बिस्फेनॉल ए (बीपीए) जैसे रसायन आपके रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। यह रसायन प्लास्टिक से पानी में घुलकर आपके शरीर में प्रवेश करता है और हार्मोनल संतुलन को बिगाड़ सकता है, जिससे आपका बीपी बढ़ सकता है।

दिल की बीमारियों का खतरा होता है

बीपीए शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की नकल करता है। जब यह शरीर में पहुंचता है, तो यह हार्मोनल गतिविधियों को बाधित कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है। इस प्रकार, प्लास्टिक की बोतल से लगातार पानी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

ये भी पढ़े: Desi Ghee Benefits: रात में देसी घी की मालिश करने से स्किन होगी मुलायम, थकान होगी दूर

कांच या स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का यूज करें

दुनिया भर में बीपीए के उपयोग पर चिंता बढ़ रही है। कई देशों ने इस रसायन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिया है, खासकर उन उत्पादों में जो बच्चों और शिशुओं के लिए बनाए जाते हैं, ताकि इन हानिकारक तत्वों से बचा जा सके। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह है कि प्लास्टिक की बोतलों से बचने के लिए कांच या स्टेनलेस स्टील के बर्तनों का उपयोग करें।

खाना या पानी गर्म करने से बचें

इसके अलावा, प्लास्टिक के कंटेनरों में खाना या पानी गर्म करने से बचें, क्योंकि गर्मी से रसायन और भी अधिक मात्रा में घुल सकते हैं।प्लास्टिक की बोतलें सुविधाजनक हो सकती हैं, लेकिन उनकी कीमत आपकी सेहत हो सकती है। अब समय आ गया है कि हम इस खतरे को गंभीरता से लें और सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख करें।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Moringa For Women: महिलाओं के लिए चमत्कारी है सहजन, सेहत और सुंदरता दोनों में फायदेमंद

 

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox