Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestylePollution Prevention: बढ़ते पॉल्यूशन में न कर लें अपनी तबीयत खराब, इन...
Pollution Prevention:

Pollution Prevention: देश की राजधानी और उसे सटे NCR में पॉल्यूशन लोगों का हाल बेहाल है। स्मॉग की वजह से लोगों को आंखों में जलन वहीं सांस लेने में परेशानी हो रही है। दिल्ली-NCR में एयर क्वालिटी इंडेक्स इस हद  तक बढ़ चुका है कि पॉल्यूशन का लेवल खतरनाक पर पहुंच गया है। लेकिन क्या आप जानते है कि घरेलू नुस्खे अपनाकर आप पॉल्यूशन से होने वाली गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं।  आइअ हम आपको बताएंगे ऐसे कुछ ट्रिक्स जिसकी मदद से कोई भी गंदगी आपके शरीर में जमा नहीं हो पाएगी।

पॉल्यूशन में फेफड़ों को इस तरह रखें साफ
स्टीम लेकर लंग्स को रखें स्वास्थ 

डॉक्टर अक्सर कहते हैं कोल्ड कफ में स्टीम लेनी चाहिए और इस वक्त दिल्लीवासी को रोजाना स्टीम लेना बेहद जरूरी है। इस वक्त दिल्ली की जो स्थिती है उसमें स्मॉग की गंदगी आपके लंग्स में चली गई होगी आप इसे स्टीम के जरिए निकाल सकते हैं। इससे लंग्स इंफेक्शन का खतरा रूक जाता है और लगातार स्टीम लेने से रेस्पिरेटरी सिस्टम में किसी भी तरह का कफ और गंदगी जमा नहीं होती।

रोजाना खाएं गुड़

पॉल्यूशन के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए आप रोजाना गुड़ खाएं। गुड़ खाने से शरीर की जितनी भी गंदगी होगी  वह निकल जाएगी। इसलिए सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुने पानी के साथ आपको गुड़ जरूर खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: इस Mutual funds ने निवेशको दिया तगड़ा रिटर्न, 10 हज़ार बने 1.8 करोड़

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular