होम / Potatoes In Diabetes: इस तरीके से डायबिटीज में खाएं आलू, नहीं बढ़ेगा शुगर और वजन

Potatoes In Diabetes: इस तरीके से डायबिटीज में खाएं आलू, नहीं बढ़ेगा शुगर और वजन

• LAST UPDATED : August 20, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Potatoes In Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए आलू अक्सर चिंता का कारण होता है, लेकिन सही तरीके से सेवन करने पर यह न सिर्फ सुरक्षित है, बल्कि आपके आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा भी बन सकता है। आलू का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) उच्च होता है, जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है। लेकिन इसे सही तरीके से पकाने और खाने से इस असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

आलू को उबालकर खाएं

विशेषज्ञों का मानना है कि आलू को उबालकर खाने से इसका GI कम हो जाता है, जिससे यह शरीर में धीरे-धीरे शुगर रिलीज करता है। इसके अलावा, अगर आलू को हाई-फाइबर सब्जियों या प्रोटीन के साथ खाया जाए, तो यह ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े: Tips For Mood Swings: पीरियड्स के दौरान गुस्से का कारण और इससे राहत पाने के आसान उपाय

पोटैशियम, विटामिन C और फाइबर से भरपूर

आलू के पोषण संबंधी फायदे भी अनदेखे नहीं किए जा सकते। इसमें पोटैशियम, विटामिन C और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। हालांकि, इसका सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, ताकि वजन बढ़ने का खतरा न हो।

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है

अगर डायबिटीज के मरीज आलू को सही तरीके से अपनी डाइट में शामिल करें, तो न सिर्फ वे ब्लड शुगर को नियंत्रित रख सकते हैं, बल्कि वजन को भी सही स्तर पर बनाए रख सकते हैं। सही मात्रा और तरीके से आलू का सेवन न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगा, बल्कि आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगा।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Zinc Deficiency Symptoms: जिंक की कमी से हो सकती है तेजी से बाल झड़ने और भूख में कमी

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox