Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleRagi Chilla Benefits: सर्दियों में बच्चों का रखें खास ख्याल, खिलाएं रागी...
Ragi Chilla Benefits:

Ragi Chilla Benefits: सर्दी के मौसम में बच्चों की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इसके लिए हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बताने जा रहा है जिसकी मदद से आप अपने बच्चों का खास ख्याल रख पाएंगे।

इन चीजो से भरपूर होता है रागी 

डॉक्टर्स का मानना हैं कि रागी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और न्यूट्रिशयन पाया जाता है। इसके साथ ही रागी में प्रोटीन Protein, कैल्शियम, फाइबर Fiber, कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। सर्दियों के मौसम में आप अपने बच्चों को रागी की खिचड़ी या ब्रेकफास्ट और डिनर में चिल्ला खिला सकते हैं। इसे बनना बेहद ही आसान होता है, पढ़िए पूरी खबर।

ऐसे बनाएं रागी की खिचड़ी

इसे बनाने के लिए आप एक पैन में पानी और रागी पाउडर को डाल लें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इसे अच्छे से पका लें। पकने के दौरान इसमें घी मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और जब ये हल्का सा गाढ़ा हो जाए तो इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा गुड़ मिक्स करें।

इस तरह बनाएं रागी का चिल्ला 

रागी चिल्ला बनाने के लिए आप सबसे पहले रागी का अच्छे से पेस्ट बना लें। इसके लिए सबसे पहले दो चम्मच रागी पाउडर में एक कप पानी मिला लें और फिर उसे ठीक तरह से मिक्स करें। जब अच्छे से पेस्ट बन जाए तो उसमें स्वाद अनुसार नमक मिला लें और जब रागी का पेस्ट बन जाए तो इसे एक पैन गर्म कर लें। उसमें एक चम्मच देसी घी डाले और रागी का पेस्ट जो आपने बनाया था उसे फैलाए औप अच्छे से पका लें।

ये भी पढ़ें: मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं तुलसी की जड़ के ये उपाय 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular