होम / Rainy Season Tips: बारिश में भीगने के बाद तुरंत करें यह 6 काम, नहीं तो बीमार पड़ने में नहीं लगेगी देर

Rainy Season Tips: बारिश में भीगने के बाद तुरंत करें यह 6 काम, नहीं तो बीमार पड़ने में नहीं लगेगी देर

• LAST UPDATED : August 1, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Rainy Season Tips: बरसात का मौसम अपने साथ सुकून और ठंडक लाता है, लेकिन बारिश में भीगने से स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप भी बारिश में भीग गए हैं, तो बीमारियों से बचने के लिए तुरंत इन 6 कामों को करना बेहद जरूरी है।

खुद को जल्दी से सूखा लें

सबसे पहले, खुद को जल्दी से सूखा लें। गीले कपड़े शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं और इससे सर्दी-खांसी या बुखार हो सकता है। इसके बाद, एक गर्म पानी से स्नान करें। इससे न केवल शरीर की गर्माहट बनी रहेगी, बल्कि बारिश के पानी से जुड़े कीटाणु भी धुल जाएंगे।

सूखे कपड़े पहनें और गर्म चीज पिएं

इसके बाद तुरंत सूखे कपड़े पहनें। लंबे समय तक गीले कपड़ों में रहने से सर्दी लग सकती है। इसके बाद, गर्म पेय पदार्थ जैसे चाय या सूप पिएं। ये आपके शरीर को अंदर से गर्माहट देने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

ये भी पढ़े: Sooji Appe Recipe: नाश्ते के लिए बेहतरीन और टेस्टी है सूजी के अप्पे, जानिए आसान रेसिपी

एयर कंडीशनर से दूर रहें

इस बात पर जरूर ध्यान दें कि एयर कंडीशनर से दूर रहें। बारिश में भीगने के तुरंत बाद एयर कंडीशनर के संपर्क में आने से शरीर के तापमान में अचानक बदलाव हो सकता है, जिससे बीमार पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। अंत में, थोड़ा आराम करें। इससे शरीर को पुनः ऊर्जा मिलती है और थकान दूर होती है, जिससे आपकी इम्यूनिटी बनी रहती है। इन आसान लेकिन महत्वपूर्ण उपायों को अपनाकर आप बारिश के मौसम का आनंद ले सकते हैं बिना अपनी सेहत के साथ समझौता किए। बीमारियों से बचने के लिए इन उपायों को जरूर आजमाएं।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले चिकित्सा का सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़े: Delhi Rain: दिल्ली में आज भी होगी बारिश, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox