होम / Red Wine Benefits: सही मात्रा में करें रेड वाइन का सेवन, सेहत को पहुचाएंगी कई तरह से फायदे

Red Wine Benefits: सही मात्रा में करें रेड वाइन का सेवन, सेहत को पहुचाएंगी कई तरह से फायदे

• LAST UPDATED : December 28, 2022

Red Wine Benefits:

Red Wine Benefits: जैसे ही हम वाइन का नाम सुनते है तो सबसे पहले हमारे जहन में यही ख्याल आता है कि ये सेहत के लिए अच्छी नहीं है, पर जब बात रेड वाइन की हो तो इस ख्याल को थोड़ा बदल देना चाहिए। आपको बता दें कि रेड वाइन को गहरे रंग के अंगूर के इस्तेमाल से बनाया जाता है। रेड वाइन में भरपूर एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

बता दे इसके अलावा रेड वाइन में प्रोएथोसायनिडिन, रेस्वेराट्रोल, कैटेचिन और एपिक्टिन नाम के कॉम्पोनेन्ट होते हैं। इन सभी तत्वों की वजह से रेड वाइन दिल से जुड़े रोग और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम काफी हद तक कम करती है। इन खूबियों के बावजूद ये ध्यान रखना चाहिए कि रेड वाइन का इस्तेमाल लिमिटेड क्वांटिटी में ही किया जाए, तभी इसके फायदे मिल सकते हैं।

रेड वाइन पीने के फायदे
डायबिटीज में कारगर रेड वाइन
रेड वाइन पीने से महिलाओं में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है। वाइन में कई ऐसे एलिमेंट्स मौजूद रहते हैं जो शरीर में इंसुलिन के लेवल को मैंटेन करते है और इंसुलिन बनाते हैं जिससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता हैं।
कैंसर का जोखिम करती है कम 
वाइन में रेस्वेराट्रोल और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हार डिसीज और कैंसर का खतरा कम करते हैं। रेड वाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में कार्डियोवेस्‍कुलर जोखिम को कम करते है।
डिप्रेशन से दिलाए छुटकारा
कई रिसर्च में ये सामने आया है कि जो लोग वाइन पीते हैं वो डिप्रेशन से कम जूझते हैं। इसमें मौजूद रेस्वेराट्रोल ब्रेन में सेरोटोनिन को बढ़ाता है जिससे मूड फ्रेश रहता हैं।
दर्द से मिलेगी राहत
रेड वाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दर्द से राहत दिलाते हैं। खासकर रूमेटाइड अर्थराइटिस की बीमारी में इसे पीने से दर्द की बहुत हद तक कम हो जाता है।
स्ट्रोक का कम हो जाता है खतरा 
 रेड वाइन में कई ऐसे गुण होते है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल मेंटेन करते हैं जिससे स्ट्रोक आने की संभावना कम हो जाती है।
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox