होम / Rose Skin Care: गुलाब की पंखुड़ियों में छुपें है अनोखे फायदे, जानिए कैसे करें प्रयोग

Rose Skin Care: गुलाब की पंखुड़ियों में छुपें है अनोखे फायदे, जानिए कैसे करें प्रयोग

• LAST UPDATED : December 28, 2022

Rose Skin Care:

Rose Skin Care: गुलाब के फूल घर की खूबसूरती को बढ़ावा देने का काम करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है गुलाब का फूल आयुर्वेदिक औषधि भी है। जिसे आप चेहरे पर लगाएं या इनका सेवन करें तो आपकी सेहत से संबंधित समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। यहीं, वजह है कि गुलाब के फूल अधिकतर घरों के गमलों और बगीचों में लगे होते हैं।  गुलाब के फूलों से फायदा सिर्फ त्वचा पर लगाकर नहीं, बल्कि खाकर भी लिया जा सकता है। जी हां, गुलाब के फूल खाना सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

तनाव से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद

आपको बता दे अगर आप रात में थकान, अवसाद और तनाव के कारण नींद ना आने की समस्या से परेशान है, तो आपको अपने बिस्तर पर कुछ गुलाब के फूल रखना चाहिऐ। जिससे गुलाब की खुशबू सूंघने से मन शांत होगा और आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है।

त्वचा की समस्याएं करें दूर

बता दे अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, तो गुलाब के फूलों का सेवन करने से सही हो सकते हैं, क्योंकि गुलाब की पत्तियों में ऐंटिऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को डैमेज, इंफेक्शन और ड्राईनेस को दूर करती है।

वजन घटाने में मददगार

यदि आपको बार-बार भूख लगती है, तो आपको गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे भूख कंट्रोल होती है जिससे वजन भी कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही गुलाब में मौजूद तत्व शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करने में मदद करते हैं, और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता हैं।

पाइल्स में फायदेमंद

आपको बता दे जिन लोगो को पाइल्स यानी बवासीर से परेशान रहतें हैं, उन्हें गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करना चाहिए.गुलाब में मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा शरीर से टॉक्सिन्स को  बाहर निकालता हैं, साथ ही पाचन क्रिया दुरुस्त करता हैं।

 

ये भी पढ़े: टोयोटा की आने वाली ये नई एसयूवी, क्रेटा और सेल्टोस को देगी जोरदार टक्कर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox