होम / Sanitary Napkin: सावधान! पीरियड्स में इस्तेमाल करती हैं सैनिटरी पैड, तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

Sanitary Napkin: सावधान! पीरियड्स में इस्तेमाल करती हैं सैनिटरी पैड, तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

• LAST UPDATED : November 24, 2022
Sanitary Napkin:

Sanitary Napkin: देश में करोड़ों महिलाएं और लड़कियां पीरियड्स होने पर सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करती हैं। वह इसको सबसे बेहतरीन विकल्प मानती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सेनेटरी पैड का इस्तेमाल आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। एक स्टडी के मुताबिक सैनिटरी ये बताया गया है कि  सैनिटरी पैड आपको कैंसर करा सकता है, साथ ही बांझपन की समस्या भी पैदा कर सकता है।

पैड में पाए गए कैंसर पैदा करने वाले रासायन

बता दें कि एक स्टडी में भारतीय बाजार में बेचे जाने वाले ऑर्गेनिक और इन ऑर्गेनिक सैनिटरी पैड में थैरेटस और v.o.c. वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड, जैसे जहरीले रसायन पाए गए हैं। इस स्टडी से चिंता वाली बात यह है कि दोनों दूषित पदार्थ कैंसर की सेल्स बनाने में सक्षम होते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक v.o.c. का इस्तेमाल पैड में खुशबू के लिए किया जाता है, जिससे एलर्जी हो सकती है।

पैड के चलते हो सकता है कैंसर 

स्टडी के मुताबिक, देश में उपलब्ध सेनेटरी पैड के आधे से ज्यादा बड़े ब्रांडों का परीक्षण किया गया और ये पता लगाया गया है कि इसे बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली रसायनों से त्वचा में जलन एलर्जी हो सकती है। एनजीओ टॉक्सिक लिंक में प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर और इस स्टडी में शामिल डॉक्टर अमित ने बताया की सैनिटरी प्रोडक्ट्स में कई गंभीर केमिकल जैसे कार्सिनोजन, रीप्रोडक्टिव टॉक्सिन, और एलरजींस मिले हैं जो आगे चलकर कैंसर का कारण भी बन सकते हैं।

वजाइना को पहुंचा सकता है नुकसान 

स्टडी में शामिल डॉक्टर ने बताया कि सेनेटरी पैड का इस्तेमाल बीमारी को न्योता है। दरअसल, सेनेटरी पैड महिला की त्वचा के मुकाबले उनके वजाइना पर ज्यादा असर करता है, ऐसे में कैंसर का खतरा और भी बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: 25 नवंबर को आमने-सामने होंगे अडानी और अंबानी, जानें क्या है वजह

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox