Monday, July 8, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलSide Effect of Hot Water: जानें सर्दियों में गर्म पानी से नहाना...
Side Effect of Hot Water:

Side Effect of Hot Water: भारत में ठंड के मौसम ने अपनी दस्तक दे दी है और लोगो को सुबह-शाम ठंड का अहसास भी होने लगा है। ठंड से बचने के लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनाते है और इसका सबसे बड़ा उदाहरण है सर्दियों में गर्म पानी से नहाना। कई लोगों को लगता है कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाने से काफी लाभ मिलता है, लेकिन आपका ये सोचना गलत है. जी हां गर्म पानी से नहाना आपके लिए फायदेमंद कम और नुकसानदायक ज्यादा है। आइए बताते हैं ऐसा क्यों?

ये है एक्सपर्ट्स की राय 

दरअसल, कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्म पानी से किरेटिन कोशिकाएं डैमेज होती हैं साथ ही ये आपकी त्वचा से मॉइस्चराइजर भी खत्म कर देता है। यहां तक की ये आपकी स्किन पर नैचुरल नमी को भी नुकसान पहुंचता है। इससे आपकी स्किन की चमक भी कम हो जाती है और शरीर में रेडनेस और रैशेज जैसी परेशानी दिखने लगती हैं।

होती हैं त्वचा संबधित परेशानियां 

गर्म पानी से नहाना आपकी त्वचा के छिद्र को बड़ा करता हैं, जिससे आपकी स्किन के अंदर धूल मिट्टी बहुत आसानी से चली जाती है और अगर आपकी स्किन के छिद्र खुल जाते हैं तो आपको त्वचा संबधित परेशानियां भी हो सकती है।

शरीर को बनाता आलसी 

कई त्वचा स्पेशलिस्ट का कहना है कि अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं तो आपको तरोताजगी तो महसूस होगी लेकिन शरीर की उर्जा स्तर कम हो जाएगा। यह आपके शरीर को रिफ्रेश करने के बजाए आलसी बना देता है।

पुरुषों की फर्टिलिटी पर पड़ सकता असर 

कई शोध में ये भी बताया गया है कि ज्यादा गर्म पानी के नहाने पर पुरुषों की फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ सकता है और उनमें बांझपन जैसी समस्या पैदा हो सकती है।

ये भी पढ़ें: विक्की कौशल का साइड पोज को देख फैन हुई कैटरीना, ऐसे ज़ाहिर किया प्यार

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular