होम / Skin Care Tips: क्या आप भी है चेहरे की झुर्रियों से परेशान, करें ये उपाए

Skin Care Tips: क्या आप भी है चेहरे की झुर्रियों से परेशान, करें ये उपाए

• LAST UPDATED : July 24, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Skin Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना एक आम समस्या है, जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अच्छी सेहत और अच्छी त्वचा के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है। आजकल तनाव और गलत खान-पान की आदतें लोगों की जीवनशैली का हिस्सा बन गई हैं। ये गलत आदतें हमारी सेहत को सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं, जिसका असर त्वचा पर दिखने लगता है।

झुर्रियों से बचने के लिए आंवला का करें इस्तेमाल

आंवला सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। झुर्रियों से बचने के लिए आंवला एक खास फल है। आंवले में कई तरह के चीजें शामिल होती है जैसे की विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। बता दे कि ये चीजें झुर्रियों को कम करने में बहुत मदद करते हैं।

ये भी पढ़े: Brain Health: क्या आप खुद ही कर रहे हैं दिमाग को नुकसान? जानिए ये हानिकारक आदतें

आंवला जूस का सेवन

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट आंवला जूस पीते हैं, तो आपका चेहरा साफ और चमकदार दिखने लगता है। इतना ही नहीं, आंवला जूस पीने से चेहरे की झुर्रियां भी खत्म होती हैं और त्वचा टाइट होती है। आप बाजार से आंवला जूस की बोतल भी खरीद सकते हैं या घर पर ताजा आंवला जूस बना सकते हैं। चेहरे से झुर्रियां कम करने के लिए आप आंवला फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक चम्मच आंवला पाउडर में एक चम्मच दही और शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं, फिर पानी से धो लें।

आंवले से बनाएं तेल

इसके अलावा आप बाजार से आंवला तेल खरीद सकते हैं या घर पर आंवले की मदद से तेल बना सकते हैं। इस तेल को रोजाना रात को सोने से पहले कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं और अगली सुबह अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इन सभी तरीकों से आंवले का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे से झुर्रियों को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: Lens Infection: आंखों के लिए कितना खतरानाक है रंगीन कॉन्टैक्ट लेंस ?

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox