होम / Skincare Tips: कैसे करें परफेक्ट फेसवॉश का चयन, जानें त्वचा की देखभाल का सही तरीका

Skincare Tips: कैसे करें परफेक्ट फेसवॉश का चयन, जानें त्वचा की देखभाल का सही तरीका

• LAST UPDATED : August 17, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़),Skincare Tips: चेहरे की सही देखभाल के लिए परफेक्ट फेसवॉश का चुनाव बेहद ज़रूरी है। गलत फेसवॉश का इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

सामग्री की जांच करें

सबसे पहले, अपनी त्वचा के प्रकार को समझना जरूरी है। तैलीय त्वचा के लिए सैलिसिलिक एसिड युक्त फेसवॉश अच्छा होता है, जबकि शुष्क त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुणों वाला फेसवॉश बेहतर रहता है। यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो ऐसे फेसवॉश का चयन करें जो बिना सुगंध हो और जिसमें कैमोमाइल या एलोवेरा हो।

ये भी पढ़े: Tips For Mood Swings: पीरियड्स के दौरान गुस्से का कारण और इससे राहत पाने के आसान उपाय

त्वचा का ऐसे रखें ध्यान

फेसवॉश का इस्तेमाल करते समय यह भी जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को ओवर-क्लीन न करें। दिन में दो बार, सुबह और रात को, चेहरा धोना काफी होता है। चेहरे को धोने का सही तरीका है: गुनगुने पानी से चेहरा भिगोएं, फिर फेसवॉश को हल्के हाथों से गोलाकार मुद्रा में मसाज करें। ज्यादा जोर लगाने से बचें, ताकि आपकी त्वचा को नुकसान न पहुंचे। चेहरे को अच्छे से धोने के बाद इसे पूरी तरह से साफ पानी से धोएं और हल्के से पोंछ लें। इसके बाद, मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना न भूलें। फेसवॉश के बाद त्वचा की नमी को बनाए रखना बेहद जरूरी है। सही फेसवॉश और सही देखभाल से आपकी त्वचा कोमल, साफ और दमकती रहेगी।

उम्र का ध्यान रखें

फेसवॉश खरीदते वक्त अपनी उम्र का भी ध्यान रखें। हर उम्र की त्वचा के हिसाब से ही बाजार में फेसवॉश मिलते हैं। कभी भी प्रोडक्ट की ब्रांडिंग और दावों से प्रभावित न हों। उसकी डिटेल के बारे में जानें।

ये भी पढ़े: Desi Ghee Benefits: रात में देसी घी की मालिश करने से स्किन होगी मुलायम, थकान होगी दूर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox