Tuesday, July 9, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलताजी से ज्यादा फायदेमंद है बासी रोटी! फायदे जानकर बना लेंगे डाइट...

ताजी से ज्यादा फायदेमंद है बासी रोटी! फायदे जानकर बना लेंगे डाइट का हिस्सा

India News (इंडिया न्यूज़),Health Care: सेहत को ध्यान में रखते हुए हम बासी खाना खाने से बचते हैं, क्योंकि बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है और अक्सर लोग इसे खाने के बाद बीमार पड़ जाते हैं, लेकिन एक ऐसी चीज है जो बासी होने पर सेहत के लिए वरदान साबित हो सकती है। है। हम बात कर रहे हैं गेहूं के आटे से बनी रोटियों की. लोगों को ताजी और मुलायम रोटी खाना पसंद होता है, यही वजह है कि लोग अक्सर बासी रोटी को फेंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इसे आज से ही बंद कर दें, क्योंकि इसे खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। जी हाँ, आप सही पढ़ रहे हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं बासी रोटी खाने से क्या फायदे होते हैं।

बासी रोटी खाने के फायदे

पाचन में सुधार

बासी रोटियों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा जब ये बासी हो जाते हैं तो इनमें गुड़ के बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो आंतों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, इससे पाचन में सुधार हो सकता है. आप गैस, अपच और कब्ज की समस्या से राहत (कब्ज से तुरंत राहत पाने के उपाय) पा सकते हैं।

आपको तुरंत ऊर्जा मिलेगी

बासी रोटी नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, यह फाइबर से भरपूर होने के कारण बहुत पौष्टिक होती है। इसे नाश्ते में खाकर आप पूरे दिन ऊर्जावान और ताकतवर महसूस कर सकते हैं। बासी रोटी अपनी संरचना बदल लेती है, जटिल कार्बोहाइड्रेट को सरल रूपों में तोड़ देती है, जिससे पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में मदद मिलती है।

वजन घटाने में मददगार

बासी रोटी में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, इसलिए यह वजन घटाने (30 दिन में वजन कम करने) में मददगार साबित हो सकती है। दरअसल, जब आप सुबह बासी रोटी का सेवन करेंगे तो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी, जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाएंगे।

बीपी और शुगर को नियंत्रित करने में मददगार

डायबिटीज के मरीजों के लिए बासी रोटी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसे खाने से दिन भर में होने वाली शुगर की समस्या से राहत मिलती है। वहीं, बासी रोटी में सोडियम की मात्रा कम होती है, जिससे यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी मददगार होती है।

ये भी पढ़ें:

 

 

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular