होम / Lemon Water With Jaggery: सुबह की शुरूआत करें इस ड्रिंक के साथ, मिलेंगे ये 5 फायदे

Lemon Water With Jaggery: सुबह की शुरूआत करें इस ड्रिंक के साथ, मिलेंगे ये 5 फायदे

• LAST UPDATED : March 15, 2023

Lemon Water With Jaggery:

Lemon Water With Jaggery: आज कल हर दूसरा व्यक्ति अपनी हेल्थ को लेकर चिंचित रहता है। इसी में बता दे हेल्थ कॉन्शियस लोग अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी और नींबू के साथ करते हैं। ऐसा माना जाता है कि नींबू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बॉडी को पूरी तरह से डिटॉक्स करते हैं। इसके अलावा नींबू में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है।

गुड़ में पाएं जाते पोषक तत्व

बता दे गुड़ में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर के इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और कई बीमारियों को दूर रखता है।

बीपी के लिए फायदेमंद

बीपी के मरीज के लिए नींबू पानी औैर गुड़ पीने से फायदे मिलता हैं। नींबू और गुड़ दोनों में पोटेशियम पाया जाता है,जो बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है। इससे चक्कर और सिरदर्द होने की भी समस्या दूर होती है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में करता मदद

आपको बता दे नींबू और गुड़ दोनों में ही ढेर सारे मिनरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। अगर आप नींबू पानी में गुड़ डालकर पीते हैं, तो आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं और बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

एनर्जी बढ़ाए

बता दे नींबू जहां शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, वहीं गुड़ से शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स मिलता है, जिससे हमारा शरीर एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करता है।

पाचन करें दुरुस्त 

नींबू पानी और गुड़ का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। नींबू शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने में मदद करता है, तो वहीं गुड़ शरीर में पाचन के एंजाइम को एक्टिव करता है।

वजन घटाने में असरदार

नींबू पानी में गुड़ डालकर पीने से शरीर से टॉक्सिंस निकलता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, जिससे शरीर में जमा चर्बी कम होती है।

 

ये भी पढ़े: क्या सच में ‘किडनी की पथरी’ के लिए फायदेमंद होती है बीयर, जानिए क्या कहते है डॉक्टर्स

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox