Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleSugar Craving: अगर आपको भी होती है मीठा खाने की तलब, तो...

Sugar Craving:

Sugar Craving: हेल्थ के दृष्टि से देखें तो मीठा खाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। लेकिन कईं लोगों को शुगर की क्रेविंग होती है। इसका मततब ये होता है कि कई लोगों की आदत होती है कि बिना मीठा खाए उन्हें नींद तक नही आती है। असल में ये एक समस्या है लेकिन कईं लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। इस समस्या को विज्ञान की भाषा में शुगर क्रेविंग कहतें है। कई बार ये समस्या लोगों को गंभीर बीमारियों से जूझना पड़ सकता है। तो यहां जानिए कि शुगर क्रेविंग होने के पीछे की ये वजह।

स्‍ट्रेस हार्मोन है इसका कारण

इन दिनों स्ट्रेस एक आम समस्या बन गई है। ऐसे में जब हम स्ट्रेस लेते हैं, तो इससे शरीर में कोर्टिसोल और एड्रेनालिन हार्मोन ज्‍यादा बनने लगते हैं। शरीर में इन दोनों हार्मोन्स के बढ़ने से बॉडी में असंतुलन होने लगता है, जिससे ब्‍लड प्रेशर और इंसुलिन का लेवल भी बढ़ने लगता है। साथ ही इसकी वजह से शुगर क्रेविंग भी होने लगती है।

लो ब्लड लेवल होगा कारण

कई बार लो ब्लड लेवल के कारण शरीर को बार बार मीठा खाने की चाहत होती है। दरअसल जो भी हम खाते है शरीर उसे शुगर लेवल में तोड़ती है वही कई बार लगातार देर तक कार्बोहाड्रेट न खाने के कारण शरीर को कार्बोहाईड्रेट की जरुरत होती है ऐसे में बार बार शुगर क्रिविंग होती है।

नींद की कमी

आज के समय में हम कम नींद ले रहें है। इसके पीछे वो बदलती लाईफस्टाइल है। कई बार हम लोग पूरी नींद नही लेतें है जिस कारण शरीर में एनर्जी की कमी होने लगती है ऐसे में कुछ मीठा खाने का या फिर जंक फूड खाने की तीव्र इच्छा होती है।

ग्लूकोज की कमी के कारण

आज के समय मे ज्यादा मात्रा में लोग ग्लूकोज के शिकार है। ऐसे में वो डाईट का सहारा लेतें है। जिस कारण उनके शरीर में ग्लूकोज की कमी होने लगती है। यही कारण है कि शरीर की जरुरत को पूरा करने के लिए मीठा खाने का मन होता है। अगर ये ज्यादा समय तक आपके पास बनी रह रही है तो इसको नजरअंदाज करने के बजाय इस पर काम करने की जरुरत है। जरुरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह लें।

 

ये भी पढ़े: रिवर फ्रंट की दुर्दशा पर अखिलेश ने बीजेपी सरकार को घेरा, कहा- बीजेपी जनता की ख़ुशियों लूट रही….

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular