Sunday, July 7, 2024
Homeट्रेंडिंग न्यूज़Summer Food: गर्मी के मौसम में खानी चाहिए ये चीजें, वरना पड़...

Summer Food: गर्मी के मौसम में खानी चाहिए ये चीजें, वरना पड़ सकते है बीमार

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Summer Food: चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। अगर आप इस मौसम में स्वस्थ रहना चाहते हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर आप ध्यान नहीं देंगे तो बीमार पड़ने में देर नहीं लगेगी। गर्मी के मौसम में लोग खाने-पीने की चीजों की वजह से सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। इसलिए आपको बहुत सोच-समझकर खाना चाहिए। कुछ भी गलत खाने से न सिर्फ पाचन संबंधी समस्याएं होंगी बल्कि इससे फूड पॉइजनिंग जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत भी बढ़ रही है। यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ बताए गए हैं, जिन्हें गर्मी के मौसम में खास तौर पर खाना चाहिए।

आंवला मुरब्बा

आंवला पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। जिन लोगों को गैस, एसिडिटी और कब्ज आदि की शिकायत रहती है, उन्हें गर्मियों में रोजाना आंवला मुरब्बा का सेवन करना चाहिए। आंवला मुरब्बा में काफी मात्रा में फाइबर होता है और इसकी तासीर ठंडी होती है। इसे खाने से आंतें स्वस्थ रहती हैं। गर्मियों में सुबह खाली पेट आंवला मुरब्बा खाना चाहिए। इसे खाने के बाद करीब आधे घंटे तक कुछ न खाएं।

ये भी पढ़े: Rinku Singh: वर्ल्ड कप में सिलेक्शन न होने पर रिंकू ने तोड़ी चुप्पी, कही…

दही

दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। दही में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो पेट की समस्याओं को दूर करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में उपयोगी होते हैं। इसे खाने से गैस, एसिडिटी आदि जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

इडली

वैसे तो इडली एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन आजकल इसे हर जगह खाया जाता है। कम कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर इडली हल्की और आसानी से पचने वाली होती है। आजकल इडली सूजी से भी बनाई जाती है, इसलिए इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है। आपको हफ्ते में एक या दो बार इडली जरूर खानी चाहिए।

नारियल पानी

इस गर्मी के मौसम में नारियल पानी प्रकृति का सबसे बेहतरीन हाइड्रेटिंग ड्रिंक है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के तरल पदार्थों को फिर से भरने और आपको हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। इसके हाइड्रेटिंग गुण इसे गर्मी से निपटने के लिए आदर्श बनाते हैं और यह पाचन में भी सहायता करता है।

तरबूज

तरबूज गर्मियों के सबसे बेहतरीन फलों में से एक है। इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। तरबूज विटामिन ए और सी की ताजगीदायक खुराक भी प्रदान करता है, जो स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।

ये भी पढ़े: Panchayat Session 3: ‘पंचायत’ के मेकर्स से जितेंद्र कुमार का हुआ झगड़ा! एक्टर ने…

SHARE
- Advertisement -
Nidhi Jha
Nidhi Jha
Journalist, India News, ITV network.
RELATED ARTICLES

Most Popular