Sunday, July 7, 2024
Homeबड़ी खबरगुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल सिर्फ प्यार ही नहीं हेल्थ के लिए...

India News (इंडिया न्यूज़) : गुलाब के फूल घर की खूबसूरती को बढ़ावा देने का काम करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है गुलाब का फूल आयुर्वेदिक औषधि भी है। जिसे आप चेहरे पर लगाएं या इनका सेवन करें तो आपकी सेहत से संबंधित समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। यहीं, वजह है कि गुलाब के फूल अधिकतर घरों के गमलों और बगीचों में लगे होते हैं। गुलाब के फूलों से फायदा सिर्फ त्वचा पर लगाकर नहीं, बल्कि खाकर भी लिया जा सकता है। जी हां, गुलाब के फूल खाना सेहत और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

तनाव से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद

आपको बता दे अगर आप रात में थकान, अवसाद और तनाव के कारण नींद ना आने की समस्या से परेशान है, तो आपको अपने बिस्तर पर कुछ गुलाब के फूल रखना चाहिऐ। जिससे गुलाब की खुशबू सूंघने से मन शांत होगा और आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है।

त्वचा की समस्याएं करें दूर

बता दे अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, तो गुलाब के फूलों का सेवन करने से सही हो सकते हैं, क्योंकि गुलाब की पत्तियों में ऐंटिऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं। जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को डैमेज, इंफेक्शन और ड्राईनेस को दूर करती है।

वजन घटाने में मददगार

यदि आपको बार-बार भूख लगती है, तो आपको गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इससे भूख कंट्रोल होती है जिससे वजन भी कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही गुलाब में मौजूद तत्व शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर करने में मदद करते हैं, और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता हैं।

पाइल्स में फायदेमंद

न लोगो को पाइल्स यानी बवासीर से परेशान रहतें हैं, उन्हें गुलाब की पंखुड़ियों का सेवन करना चाहिए। गुलाब में मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता हैं, साथ ही पाचन क्रिया दुरुस्त करता हैं।

also read ; जानें, पहले दिन जन्माष्टमी मनाने वाले स्मार्त दूसरे दिन वाले वैष्णव कौन हैं?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular