Sunday, July 7, 2024
Homeहेल्थ / लाइफस्टाइलरोजाना मेकअप करने से होते हैं ये नुकसान, जानिए इसके साइड इफेक्ट

रोजाना मेकअप करने से होते हैं ये नुकसान, जानिए इसके साइड इफेक्ट

India News Delhi (इंडिया न्यूज), Makeup Side Effects : ज्यादातर लोगों का मानना है कि जब महिलाएं मेकअप करती है तब वे अपनी सुंदरता में चार चांद लगा देती है, परंतु आपको पता है की मेकअप करने से आपकी त्वचा पर बहुत सारे नुकसान होते हैं? रिसर्च से पता चला है की कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में पाएं जाने वाले केमिकल से आपके चेहरे की नेचुरल ख़ूबसूरती खत्म हो जाती है। मेकअप में मौजूद केमिकल प्रदूषित हवा के साथ रिएक्ट करके त्वचा पर बहुत नुकसान पहुंचाते है। तो आइये जानते हैं रोजाना मेकउप करने के नुकसान !

रोजाना मेकअप करने के ये गंभीर नुकसान

पिंपल्स की समस्या :

पिंपल्स और एक्ने निकलना आजकल आम बात हो गया है। मेकअप का ज्यादा प्रयोग करने से चेहरे पर पिंपल्स निकलने लग‌ जाते हैं जिसके कारण चेहरे का निखार धीरे-धीरे कम होने लगता है और साथ ही चेहरा खराब दिखने लगता है। कभी-कभी आप फाउंडेशन लगाने से पहले या बाद में चेहरे को ठीक तरह से साफ नहीं करती जिसकी वजह से स्किन के पोर्स बंद हो जाते है और पिंपल्स और ब्लैकहेड्स निकलना शुरू हो जाते हैं।

होठ काले :

लगातार लिपस्टिक यूज करने से आपके होठ काले हो सकते हैं। लिपस्टिक मे मौजूद कुछ हार्मफुल कैमिकल होठों के नेचुरल गुलाबीपन को खत्म कर देता हैं और साथ ही होठों में संक्रमण का कारण भी बन सकते है। आप हमेशा अच्छे ब्रांड की ही लिपस्टिक का इस्तेमाल करें।

कील-मुंहासों की समस्या :

अधिकतर लोगों की त्वचा सेंसिटिव होती है और इस वजह से उनके चेहरे पर कील-मुंहासे बड़ी ही आसानी से निकल आते हैं। ज्यादा मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से उन्हे स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। रोजाना मेकअप करने से आपके स्किन में मेकअप के अंश जमा होने लगते हैं जिससे आपके चेहरे पर मुहांसे होने शुरु हो जाते हैं।

जल्द दिखने लगेंगी बूढी:

मेकअप में मौजूद रंगद्रव्य बैक्टीरिया और प्रदूषित हवा के साथ मिलकर आपकी त्वचा के कोलेजन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और नई त्वचा कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकते हैं। जिसके कारण आपके चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं।

झुर्रियाँ आ सकती हैं:

रोजाना चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से आपकी त्वचा पर झुर्रियाँ पड़ सकती हैं और निशान सबसे पहले चेहरे की संवेदनशील त्वचा पर दिखाई देंगे। झुर्रियों के कारण आप बूढ़े दिखने लगेंगे।

ये भी पढ़े:

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular