Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleTil Gud Laddoo: सर्दियों में खाएं तिल-गुड़ के लड्डू, इम्यूनिटी को बनाएं...

Til Gud Laddoo:

Til Gud Laddoo: सर्दियों के मौसम में बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत रहती है तो अधिक ठंड नहीं लगती है और वायरल इंफेक्शन भी दूर रहते हैं। इस मौसम में तिल-गुड़ के लड्डू, तिल-गुड़ की चिक्की ये सभी खाने से कई बेशकीमती लाभ मिलते हैं। अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो तिल से बने लड्डूओं को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। तिल को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। तिल में जिंक, आयरन, विटामिन बी6, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। तिल के लड्डू बनाने के लिए गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि गुड़ की तासीर गर्म होती है इससे शरीर को ठंड से बचाने में मदद मिलती है।

तिल-गुड़ के लड्डू के फायदे
  • ठंड के दिनों में कई लोगों को शरीर में दर्द, सूजन की शिकायत रहती है अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना एक या दो तिल-गुड़ के लड्डू जरूर खाएं।
  • तिल और गुड़ दोनों ही कैल्शियम के अच्छे सोर्स माने जाते हैं तिल के लड्डूओं को डाइट में शामिल करने से कमजोर हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।
  • सर्दियों में तिल और गुड़ से बने लड्डू खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है तिल और गुड़ में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और वायरल संक्रमण से शरीर को बचाने में मदद करते हैं।
  • तिल और गुड़ दोनों में दिल को स्वस्थ रखने वाले गुण भी होते हैं तिल के लड्डू में मौजूद कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम हार्ट को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़े: जानिए कैसी है अब निर्मला सीतारमण की तबियत?

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular