होम / Tongue Cleaning Tips: दांत ही नहीं जीभ की सफाई भी है जरूरी, जानें कैसे करने चाहिए साफ

Tongue Cleaning Tips: दांत ही नहीं जीभ की सफाई भी है जरूरी, जानें कैसे करने चाहिए साफ

• LAST UPDATED : December 11, 2022

Tongue Cleaning Tips: अक्सर लोग ब्रश करते समय केवल दांत साफ करना ही जरूरी समझते हैं। लेकिन, दांतो के साथ-साथ जीभ की सफाई करनी भी बहुत जरूरी होती है। जीभ की सफाई न करने पर मुंह से गन्दी स्मेल आने के साथ ही ये कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है। अगर जीभ की सफाई सही ढंग से न की जाए तो कई तरह के बैक्टीरिया हमारे पेट में चले जाते हैं, जिसके चलते हम बीमार पड़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं जीभ की सफाई किस तरह करनी चाहिए।

टूथब्रश का करें इस्तेमाल

अब कई टूथब्रश बाजार में ऐसे मिलने लगे हैं जिनके पीछे की तरफ जीभ को साफ करने के लिए टंग क्लीनर भी दिया होता है। जीभ साफ करने के लिए ब्रश को जीभ के पीछे से आगे की तरफ लेकर आएं। ऐसा लगातार 3 से 4 बार करें और मुंह को साफ पानी से धो लें।

टंग स्क्रैपर से करें साफ

जीभ साफ करने टंग स्क्रैपर को जीभ के पिछले हिस्से पर रखें और धीरे-धीरे इसे आगे की तरफ खींच कर लाएं। बता दें कि स्क्रैपर की चौड़ाई अधिक होती है। ऐसे में ये पूरी जीभ को साफ कर देता।

नमक से करें स्क्रब

नेचुरल तरीके से अपनी जीभ को साफ करने के लिए आप नमक के पानी का कुल्ला या जीभ पर थोड़ा सा नमक डालकर स्क्रब कर सकते हैं।

हल्दी से कर सकते हैं साफ

आप अपने जीभ को हल्दी से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए हल्दी पाउडर को ब्रश में छिड़ लें और हल्के हाथों से स्क्रब करें। ऐसा करने के बाद गुनगुने पानी से मुंह को अच्छी तरह साफ कर लें।

जीभ साफ करने के बाद करें ये काम

जीभ को साफ करने के बाद शीशे में एक बार जरूर देखें की आपकी जीभ गुलाबी या फ्रेश दिख रही है। अगर ऐसा है तो इसका मतलब है कि ये अच्छे से साफ हो गई है। वहीं, अगर जीभ में पीलापन या सफेद रंग नजर आ रहा है तो इसे एक बार फिर साफ करने की जरूरत है।

दिन में 2 बार जरूर करें जीभ साफ

बैक्टीरिया और प्लाक को खुद से दूर रखने के लिए दिन में कम से कम 2 बार जीभ जरूर साफ करें। आप टूथ ब्रश करने के बाद अपनी जीभ को भी साफ जरूर करें। बता दें कि सोने से पहले जीभ साफ करने से बैक्टीरिया पनपने की क्षमता लगभग खत्म हो जाती है और आप बीमार होने से बचे रहते हैं।

ये भी पढ़ें: ईशान किशन ने जड़ा दोहरा शतक, कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ रचा ये इतिहास

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox