Friday, July 5, 2024
HomeLifestyleTreatment For Joint Pain: घुटनों के दर्द की समस्या हो जाएगी दूर,...
Treatment For Joint Pain:

Treatment For Joint Pain: जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ने लगती है उसके शरीर में समस्या पैदा होने लगती है जिससे उसे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति की उम्र बढ़ने वाली समस्या में गठिया की समस्या भी शामिल है और जैसे-जैसे सर्दियों का मौसम आता है वैसे-वैसे गठिया के मरीज की समस्या भी बढ़ जाती है। ठंड की वजह से उनकी हड्डियों और घुटनों में दर्द होने लगता है। आपको बता दें कि गठिया को घरेलू नुस्खों से काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। इस लेख के माध्यम से हम जानते हैं कि गठिया के मरीज को सर्दियों में कौन सी चीजें खानी चाहिए।

लहसुन- आप अपनी सर्दियों डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें। लहसुन खाने से इसके दर्द से काफी आराम मिलता है। लहसुन में सल्फर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिससे कार्टिलेज सही होता है। जो लोग हर रोज सुबह खाली पेट 2-3 लहसुन की कली खाते हैं उन्हें गठिया की समस्या में बहुत आराम मिलता है।

मेथी- यदि आप जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहतें है तो आप मेथी का सेवन जरूर करें। मेथी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं ये एंटी आर्थराइटिक गुणों से भरपूर होती है। मेथी में सैचुरेटेड और अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है, जिससे गठिया में आराम मिलता है। गठिया के मरीजों को 2 चम्मच मेथी को पानी में उबालकर इसका पानी पीना चाहिए। आप इसे खाली पेट चाय की तरह पी सकतें हैं।

धनिया- जोड़ों के दर्द के लिए धनिया काफी फायदेमंद होता है। गठिया के मरीज धनिया के बीजों भिगोकर पानी पिएं इससे उनको काफी फायदा मिलेगा। आप चाहें तो धनिया पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर भी पी सकते हैं।

ये भी पढ़ें: क्या इंस्टाग्राम पर हुआ साइबर अटैक? कई यूजर्स के अकाउंट हुए सस्पेंड

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular