Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleTurmeric Coffee: कॉफी मे हल्दी मिला कर पीने से मिलते है कई...

Turmeric Coffee:

Turmeric Coffee: कई लोगों को कॉफी पीना बेहद पसंद होता है, तो कईं लोग कॉफी को नपसंद करते है। वहीं अगर एक्सपर्ट की माने तो खाली पेट या अधिक मात्रा में कॉफी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आपको बता दें कि कॉफी में कैफीन पाया जाता है, जो शरीर को एक्टिव करने में सहायक है। लेकिन, जरूरत से ज्यादा कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर आप भी कॉफी पीने के शौकीन हैं, तो आपके लिए एक खास टिप्स है। हल्दी वाली कॉफी पीने से कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो यहां जानिए ये कॉफी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है और इसे बनाने का आसान तरीका।

इम्यूनिटी बूस्टर है हल्दी वाली कॉफी

बता दे हल्दी वाली कॉफी पीने से आप कई तरह के इंफेक्शन से बच सकते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करती है, जिससे आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं।

पाचन क्रिया को रखें दुरुस्त

हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करते हैं। यह एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार है।

पेट की सूजन को कम करें

रिपोर्ट के मुताबिक हल्दी वाली कॉफी में मौजूद कर्क्यूमिन पेट की सूजन को कम करने में सहायक है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों के दर्द से राहत दिलाने में कारगर है।

ऐसे बनाएं हल्दी वाली कॉफी

इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में कॉफी को फेंट लें। अब एक पैन में दूध लें, इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को उबालें। अब इसमें कॉफी को मिला दें। हल्दी वाली कॉफी तैयार है।

 

ये भी पढ़े: दिल्ली-एनसीआर की हवा हुई फिर जहरीली, एनसीआर में लगी GRAP-3

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular