होम / Viral Infection: हमेशा छाई रहती है थकान और सुस्ती? जानिए वजह

Viral Infection: हमेशा छाई रहती है थकान और सुस्ती? जानिए वजह

• LAST UPDATED : June 18, 2024

India News Delhi (इंडिया न्यूज़), Viral Infection: दोपहर का भोजन करने के बाद आलस्य और नींद आना सामान्य बात है। कुछ लोगों को हर समय आलस्य और थकान महसूस होती है। अगर आपको भी बहुत आलस्य महसूस होता है, तो आपको इसके पीछे का कारण पता लगाने की जरूरत है। आलस्य आपकी सेहत का दुश्मन है। इसकी वजह से आप अपना काम समय पर नहीं कर पाते हैं, जबकि इसके कारण मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। फिलहाल, आइए जानते हैं कि हर समय आलस्य आने का क्या कारण हो सकता है।

थकान और सुस्ती का कारण (Viral Infection)

पानी की कमी

जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो आपको सुस्ती और आलस्य महसूस हो सकता है। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती है तो इससे ऑक्सीजन का लेवल कम हो सकता है, जिससे आपको थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा पानी से भरपूर फल और नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट वाली चीजें लेनी चाहिए।

नींद की कमी

अगर आपको दिन में आलस्य महसूस होता है और नींद आती है, तो सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि कहीं आपकी नींद का समय गलत तो नहीं है। अच्छी नींद का मतलब है रात में 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना। अगर आप इस समय पर्याप्त नींद ले रहे हैं, तो इसके पीछे दूसरे कारण भी हो सकते हैं।

ये भी पढ़े: Nimbu Good Luck: नींबू के टोटके है खूब असरदार, बस जान लीजिए ये आसान काम

अनहेल्दी फूड

आजकल खान-पान की आदतें बहुत खराब हो गई हैं। लोग फास्ट फूड के दीवाने हैं। ऐसे में हाई शुगर कंटेंट, ज्यादा नमक शरीर में चले जाते हैं, जिससे आलस और कम एनर्जी की समस्या होती है। अनहेल्दी फूड का लगातार सेवन कई गंभीर बीमारियों को भी बढ़ावा देता है।

खाएं ये चीजें

पूरे दिन एनर्जी बनाए रखने के लिए सुबह की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें और इसके साथ ही आप कुछ भीगे हुए नट्स जैसे बादाम, अखरोट, मूंगफली आदि खा सकते हैं। आपको भारी खाना खाने से बचना चाहिए और खुद को हाइड्रेट रखना चाहिए।

ये भी पढ़े: Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में नहीं होगा मिसकैरेज का खतरा, बस रखें इन बातों का ध्यान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox