Tuesday, July 9, 2024
HomeLifestyleWater Weight Problem: हद से ज्यादा पानी पीना पहुंचा सकता है आपकी...
Water Weight Problem:

Water Weight Problem: आपने अक्सर ही ये सुना होगा कि पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है, ज्यादा से ज्यादा पानी पिना आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। वहीं कुछ लोग चेहरे पर निखार लाने के लिए या फिर किडनी से जुड़ी समस्या को खत्म करने के लिए पानी पीते है। पर क्या आप जानते हैं कि शरीर में ज्यादा पानी पहुंचने से कई बीमारियों पैदा हो सकती है? इन्हीं में से एक है वाटर वेट समस्या, आइए जानते हैं कि आखिर वाटर वेट क्या होता है और इससे कैसे बचा जाए?

क्या होता है Water Weight? 

जब शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी इकट्ठा हो जाता है तो इससे आपका वजन एकाएक बढ़ने लगता है जिसे वॉटर वेट कहा जाता है। शरीर में ज्यादा पानी पहुंचने से शरीर में सूजन, पेट में फैट जमा होने जैसी समस्या होने लगती है।

वाटर वेट से जुड़ी समस्या 
  1. सोडियम की अधिक मात्रा- बता दें कि शरीर में जरूरत से ज्यादा नमक पहुंचने से भी वाटर वेट की समस्या होती है। अगर आप नमक ज्यादा खा रहे हैं और पानी कम पी रहे हैं तो यह इंबैलेंस शरीर में एक्स्ट्रा फ्लूड भर देता है।

2. कम फिजिकल एक्टिविटी- फिजिकल एक्टिविटी ना करने से भी वाटर वेट की समस्या हो जाती है। अक्सर ही लोग लंबे वक्त तक पैर लटका के बैठ जाते हैं या फिर work-from-home की वजह से एक ही जगह पर बैठ कर काम करते हैं जिस कारण हमारे पैर के एंकल सूज जाते हैं.

3. ज्यादा दवाई खाना- कुछ ऐसी दवाई है जिसके सेवन से वॉटर वेट के शिकार हो जाते हैं। जैसे ब्लड प्रेशर की दवाई लेना एंटीडिप्रेसेंट या फिर केमोथेरपी ड्रग्स लेने से वॉटर रिटेंशन होता है और हमारे शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है।

ये भी पढ़ें: अमेजन ने अपने एम्प्लॉई को दिया झटका, बड़े पैमाने पर करने जा रहा वर्कफोर्स की छंटनी

SHARE
- Advertisement -
RELATED ARTICLES

Most Popular